1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. डार्क सर्कल से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

डार्क सर्कल से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली: आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल आजकल आम बात हो गई है। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये समस्या बढ़ती जा रही है और इसकी अहम वजह भागदौड़ की दिनचर्या

India TV Lifestyle Desk [Updated:18 Nov 2015, 4:52 PM IST]
डार्क सर्कल से है...- India TV
डार्क सर्कल से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली: आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल आजकल आम बात हो गई है। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये समस्या बढ़ती जा रही है और इसकी अहम वजह भागदौड़ की दिनचर्या है, जिसमें आराम नहीं है। ऐसे में आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे खूबसूरती और स्मार्टनेस को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- पिंपल से 1 दिन में निजात पानें के लिए अपनाएं ये टिप्स

कई बार आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे, अनहेल्दी लाइफस्टाइल का परिणाम होते हैं। बहुत ज्यादा काम करने, तनाव लेने, नींद न पूरी हो पाने और अन्य कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। डार्क सर्कल से आप निजात पाना चाहते है तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं। जिससे कि आपकी सुंदरता पहले से अधिक बढ जाएं। जिसे लोग देखे तो देखते ही रह जाएं। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

टमाटर

डार्क सर्कल में काले घेरे काफी फायदेमंद है। टमाटर में पोषक तत्त्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण यह कई बीामरियों के साथ-साथ त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। इसका आम डार्क सर्कल भगाने में भी कर सकती है। इसके लिए आप एक कटोरी में टमाटर का रस लें और इसमें नींबू का भी रस डाले और अच्छी तरह मिक्स करें।

इसके बाद इसे आंखों के नीचे रूई की सहायता से लगा लें। इसे 20 मिनट ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से आपको  जल्द फायदा मिलेगा।

ये भी पढें-  चमकदार त्वचा के लिए यूं बनाए एलोवेरा फेस पैक

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: home remedies for remove dark circle under the eyes in hindi
Write a comment