1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Holi 2019: त्वचा से होली का रंग हटाने में मदद करेंगे यह आसान उपाय

Holi 2019: त्वचा से होली का रंग हटाने में मदद करेंगे यह आसान उपाय

Holi beauty Tips: होली के रंग में केमिकल्स होते हैं जिन्हें त्वचा से हटाने में काफी दिक्कत होती है। कलर को त्वचा से हटाने के लिए कुछ टिप्स की मदद ली जा सकती है।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: March 20, 2019 7:59 IST
Holi 2019- India TV
Holi 2019

होली (Holi) रंगों का त्यौहार है। इस त्यौहार को सभी धूमधाम से मनाते हैं। मगर होली के कलर में केमिकल मिले होने की वजह से इसे त्वचा से छुड़ाना काफी मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से कई बार आपको स्किन प्रॉब्लम्स भी हो जाती है। स्किन प्रॉब्लम्स से बचने और त्वचा से आसानी से रंग हटाने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों की मदद से सकते हैं। इससे रंग भी आसानी से उतर जाता है और आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। तो आइए आपको इन आसान टिप्स के बारे में बताते हैं।

दही और बेसन:

अगर आपकी त्वचा से कलर नहीं हट रहा है तो दही और बेसन का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। इस पेस्ट को बनाने के लिए 3 चम्मच दही में 1 चम्मच बेसन मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आसानी से कलर चला जाएगा।

गुलाबजल:
गुलाबजल आपकी त्वाच को साफ रखने में तो मदद करता ही है साथ ही रंग हटाने में भी मददगार होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को लगाकर सूखने दें। यह पेस्ट केमिकल की वजह से होने वाली जलन को भी कम करता है।

एलोवेरा:
त्वचा को नुकसान ने बचाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कलर लगी त्वचा पर एलोवेरा लगाएं। यह त्वचा से गंदगी हटाने के साथ कलर साफ करने में मदद करता है।

अमचूर:
कलर हटाते समय त्वचा को बार-बार ना धोएं इससे आपकी त्वचा शुष्क हो सकती है। कलर हटाने के लिए भीगे हुए अमचूर पाउडर का इस्तेमाल करें।

Also Read:

होली रंगोली डिजाइन 2019: होली पर इन आसान तरीकों से घर पर बनाएं Rangoli Designs

Holi Beauty Tips: होली खेलने से पहले अपनी स्किन और बालों के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं पड़ेगा बाद में पछताना

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Holi 2019: त्वचा से होली का रंग हटाने में मदद करेंगे यह आसान उपाय- holi 2019 tips to easily remove colour from the skin
Write a comment
ipl-2019