1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. नारियल तेल के ये फायदें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

नारियल तेल के ये फायदें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

नारियल तेल के फायदो के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन इसके इस्तेमाल करने के कई तरीके होते हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:16 Feb 2019, 1:58 PM IST]
नारियल तेल के फायदे- India TV
नारियल तेल के फायदे

नई दिल्ली: नारियल तेल के फायदो के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन इसके इस्तेमाल करने के कई तरीके होते हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। नारियल तेल के इस्तेमाल के कई फायदे हैं. कई गुणों से भरपूर यह तेल स्वास्थ्यपरक फायदों के लिए पीढ़ियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है. नारियल का तेल सेबम की तरह होता है, जो शरीर का अपना प्राकृतिक तेल होता है जो स्‍कैल्‍प को .हेल्दी स्किन और खूबसूरत बाल सभी को अच्छे लगते हैं।इसके लिए लोग मार्केट में मिलने वाले कई महंगे प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं।बावजूद इसके उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता।जिसकी वजह से वो काफी परेशान भी रहते हैं।ऐसे में आइए आपको बताते हैं एक ऐसे प्रोडक्ट के बारे में जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी हर समस्या का हल पा सकते हैं। 

जी हां हम बात कर रहे हैं नारियल तेल के बारे में यह आपके बालों को बड़ा करने के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।सर्दियों में रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की चमक दोगुनी बढ़ जाती है। साथ ही आपकी स्किन सबंधी समस्या भी दूर होती हैं।आप इसका इस्तेमाल कलिंजर के तौर पर भी कर सकते हैं। नारियल का तेल सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों से भी आपको बचाता है। 

आजकल हर दूसरे व्यक्ति को डार्क सर्कल की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल अपने डार्क सर्कल को दूर करने के लिए करें तो आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

आई केयर मास्क को बनाने के लिए नारियल तेल के साथ बादाम और ग्रेटेड पटेटो के साथ दूध मिक्स करें। इस आई मास्क को आंखों के आस-पास अच्छे से लगा लें। लगातार कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से आपकी आंखों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी। 

खूबसूरत होंठ हर किसी की चाहत होते हैं। हर व्यक्ति चाहता है कि उसेक होंठ गुलाबी सॉफ्ट बने रहे।ऐसे में अगर आप भी अपने होठों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो लिप बाम की जगह अपने होठों पर नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल तेल लगाने से आपके होंठ गुलाबी और खूबसूरत बन जाएंगे।

पढ़े पूरी खबर

इस इंजेक्शन से खो सकती है आंखों की रोशनी, प्रयोग से बचें: रिसर्च

प्रेगनेंसी में पेट दर्द हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Evidence-Based Health Benefits of Coconut Oil: नारियल तेल के ये फायदें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
Write a comment
ipl-2019