1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Monsoon Tips: इस मौसम सिर में होती है खुजली तो घर में बनाएं नारियल के तेल से ये पेस्ट

Monsoon Tips: इस मौसम सिर में होती है खुजली तो घर में बनाएं नारियल के तेल से ये पेस्ट

मानसून और गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों सिर में खुजली होने लगती है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि जुओं और रूसी के कारण ही सिर में खुजली हो रही हैं। मगर एेसा नहीं है ड्राई स्कैल्प, शैंपू, गलत खान-पान, बालों में पसीना, फंगल इंफैक्शन के कारण भी बालों में खुजली हो सकती है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:22 Jul 2018, 12:38 PM IST]
बालों में खुजली- India TV
बालों में खुजली

नई दिल्ली: मानसून और गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों सिर में खुजली होने लगती है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि जुओं और रूसी के कारण ही सिर में खुजली हो रही हैं। मगर एेसा नहीं है ड्राई स्कैल्प, शैंपू, गलत खान-पान, बालों में पसीना, फंगल इंफैक्शन के कारण भी बालों में खुजली हो सकती है। इस खुलजी के कारण लोगों के सामने शर्मिदा भी होना पड़ता है। अगर आपको सिर में भी खुजली होती है तो आपके बड़े काम आएगे ये घरेलू टिप्स। 

नींबू

नींबू

नींबू

सिर में होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। 1 छोटा चम्मच नींबू के रस को 1 कप पानी में मिलाकर सिर में कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस तरीके को अपनाने से खुजली की समस्या से राहत मिलेगी। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

 बेकिंग सोडा
2 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों पर लगाएं। तकरीबन 15 से 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को एेसे ही रहने दें। अब बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में सिर में होने वाली खुजली से राहत मिलेगी। 

मेथी

मेथी

मेथी का पेस्ट
खुजली से राहत पाने के लिए मेथी दाने और राई का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट बालों में लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

नारियल का तेल

नारियल का तेल

नारियल तेल
नारियल तेल को बालों के स्कैल्प पर तकरीबन 15 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें। सिर धोने के बाद खुजली होने की समस्या नहीं रहेगी। 

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल
1 टेबलस्पून अरंडी के तेल में 1 स्पून नारियल और सरसों का तेल मिलाकर मसाज करें। रातभर इसको इस तेल को एेसे ही लगा रहने दें। सुबह उठकर बालों को धो लें। खुजली की समस्या से राहत मिलेगी। 

सिर की खुजली हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स:-

हफ्ते में 3 बार बाल धोएं
बालों को हफ्ते में तीन बार धोएं। क्योंकि गर्मियों के मौसम में धूल-मिट्टी, पसीना पड़ने से सिर में खुजली होने लगती है। खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए 2 दिन के बाद बाल धो लें।

बाल सूखे रखें 
बालों में गीलापन होने के कारण बैक्टीरिया और फंगस होने लगती है इसलिए बालों को धोने के बाद तुरंत न बांधे। इसे सूखा कर ही बांधे।(शरीर में होने वाली इन दिक्कतों से पाना है हमेशा के लिए निजात, तो रोजाना खाएं 4 चेरी

 बालों को हवा लगाते रहें
बालों को कसकर ना बांधे। हेयर स्टाइल इस तरह करें की बालों को हवा मिलती रहे। कसकर बालों को बांधने से पसीना आने लगता है जो खुजली का कारण बनता है।(सड़क किनारे वाले भुट्टे खाते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं बीमारी के शिकार)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Essential Monsoon Hair Care Tips For Healthy Hair: Monsoon Tips: इस मौसम सिर में होती है खुजली तो घर में बनाएं नारियल के तेल से ये पेस्ट
Write a comment