1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. घर बैठे आलू के छिलके से कर सकते हैं सफेद बाल को काला, ऐसे करें इस्तेमाल

घर बैठे आलू के छिलके से कर सकते हैं सफेद बाल को काला, ऐसे करें इस्तेमाल

आज के समय में कम उम्र में बाल सफेद होने की बीमारी आम है। घर के बड़े- बुजुर्ग को आपने अक्सर कहते सुना होगा कि पेट की गर्मी से बाल पक रहे हैं लेकिन आपको बता दें कि कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि सिर्फ पेट की गर्मी नहीं बल्कि खराब खानपान 

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:16 Feb 2019, 2:24 PM IST]
potato hair tips- India TV
potato hair tips

नई दिल्ली: आज के समय में कम उम्र में बाल सफेद होने की बीमारी आम है। घर के बड़े- बुजुर्ग को आपने अक्सर कहते सुना होगा कि पेट की गर्मी से बाल पक रहे हैं लेकिन आपको बता दें कि कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि सिर्फ पेट की गर्मी नहीं बल्कि खराब खानपान और, लाइफस्टाइल की वजह से बाल पकने लगते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बाहर का ज्यादा तला खाने से या ऑयली खाना खाने से भी बाल पकने लगते हैं।

बढ़ते तनाव और प्रदूषण की वजह से आजकल कम उम्र में ही लोग सफेद बालों की शिकायत करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में अपने सफेद बालों को काला करने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले कई तरह के कलर का प्रयोग करते है लेकिन कलर में मौजूद केमिकल की वजह से लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर कैसे इस सब्जी का ये छिलका आपकी सारी परेशानी दूर कर सकता है।

अगर आप भी इसी तरह की समस्या को झेल रहे हैं तो अब परेशान होना छोड़ दीजिए। शायद ही किसी को पता हो कि स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इस सब्जी का छिलका असमय सफेद होने वाले आपके बालों को काला करने के साथ उन्हें चमकदार भी बनाता है। 

बालों को काला करने के लिए आलू के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है। यह नुस्खा कई सालों से आजमाया हुआ है। आलू के छिलके में मौजूद स्टार्च एक प्राकृतिक कलर के रूप में काम करता है।आलू के छिलके के हेयर मास्क में मौजूद विटामिन ए, बी और सी स्कैल्प पर जमे तेल को हटाकर बालों में डैंड्रफ नहीं होने देते हैं। इतना ही नहीं आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स होने की वजह से बालों का गिरना भी कम होता है।  

बनाने का तरीका
सबसे पहले आलू के छिलके उतार लें। इसके बाद इन छिलको को एक कप ठंडे पानी में डालकर अच्छे से उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए, तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी को एक जार में भरकर रख दें। इस आलू के पानी से आने वाली तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए आप इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की भी डाल सकते हैं।  

लगाने का तरीका
इस मिश्रण को यदि साफ और गीले बालों में लगाया जाये तो आलू के छिलके का ये पानी ज्यादा बेहतर रिजल्ट देता है। आलू के छिलके के इस पानी को आप अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे 5 मिनट मसाज देने के साथ लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इस आलू के पानी को 30 मिनट तक अपने बालों में ऐसे ही लगा छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Dying Hair With Potato Skins: घर बैठे आलू के छिलके से कर सकते हैं सफेद बाल को काला, ऐसे करें इस्तेमाल
Write a comment
ipl-2019
chunav-manch-march-2019