1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. इस गर्मी में सभी तरह की स्किन टैनिंग को दूर करेगा टमाटर, ऐसे करें यूज़

इस गर्मी में सभी तरह की स्किन टैनिंग को दूर करेगा टमाटर, ऐसे करें यूज़

गर्मी हो या ठंड टैनिंग की समस्या कभी भी हो सकती है इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रॉडक्ट पर काफी पैसा खर्च करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप बिना इतना पैसा खर्च किये आराम से घरेलू नुस्खे से भी स्किन की टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 29, 2019 9:16 IST
skin care tips- India TV
skin care tips

गर्मी हो या ठंड टैनिंग की समस्या कभी भी हो सकती है इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रॉडक्ट पर काफी पैसा खर्च करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप बिना इतना पैसा खर्च किये आराम से घरेलू नुस्खे से भी स्किन की टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं। घर पर ही आप कई स्किन टैनिंग को खत्म करने के लिए लेप बना सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले खीरा का जूस, रोज वॉटर और 1 नींबू साथ लें और साथ बेसन में हल्दी, नींबू और दही मिलाकर इसे अच्छे से बना लें और सप्ताह में 4 बार लगाएं आप देखेंगे की कुछ दिन के अंदर ही आपकी स्किन टैनिंग खत्म हो गई है.

मौसम कोई भी हो त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरुरी है। हर मौसम में त्वचा पर अलग असर पड़ता है। गर्मियों में रूखी और बेजान त्वचा से काफी लोग परेशान होते हैं। ऐसे में सौंदर्य प्रसाधनों की जगह बेहतर होगा अगर आप घरेलू उपचार की सहायता लें। आपकी रसोई में ही कई ऐसी चीजें हैं जिसके होते हुए महंगे उत्पादों की जरुरत नहीं पड़ेगी। उनमें से एक है टमाटर जिसे सुपरफूड कहा जाता है। इसकी मदद से यूं शाइनी बना सकते हैं अपनी त्वचा। 

ऐसे रखें बदलते मौसम में त्वचा का ख्याल 

अगर आपकी स्किन के पोर्स खुल गए हैं, तो आपको टमाटर का जूस पीना चाहिए या फिर इसे चेहरे पर लगाना चाहिए।

टमाटर का जूस चेहरे पर एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है। एक टेबल स्पून टमाटर के जूस में चार-पांच बूंदें नींबू के रस की डालें और चेहरे पर लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। खुले पोर्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

 शरीर के किसी भी प्रभावित हिस्से पर टमाटर के स्लाइस को रगड़ने से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, टमाटर नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन अल्ट्रा-वॉयलट (यूवी) किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। 

टमाटर सेलुलर डैमेज से लड़ते हैं, नमी को बरकरार रखते हैं, जिससे झुर्रियों को रोका जा सकता है। 

टमाटर में मौजूद एसिड आपके पिंपल को कम करने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment