1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. पाना है खूबसूरत चेहरा, तो करें कच्चे दूध का यूं इस्तेमाल

पाना है खूबसूरत चेहरा, तो करें कच्चे दूध का यूं इस्तेमाल

अगर आप चाहते है कि आपकी स्किन हमेशा जवां रहे तो आप नेचुरल चीजों या फिर घरेलू उपाय अपनाकर अपनी स्किन को सदा जवां रख सकते है। अगर आप नेचुरल टोनर के रुप में कच्चा दूध का इस्तेमाल करें तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk [Updated:28 Mar 2016, 6:38 PM IST]
Benefit and uses of milk for skin- India TV
Benefit and uses of milk for skin

लाइफस्टाइल: हम अपने चेहरे को खुबसूरत बनाने के लिए क्या नही करते है। महंगे से मंहगा प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। सप्ताह में कम से कम दो बार पार्लर जरुर जाते है। जिससे कि हमारी खूबसूरती हमेशा के लिए बरकरार रहे। लेकिन आप जानते है कि मार्केट में उपल्बध क्रीम आपकी स्किन के लिए कितनी खतरनाक होती है। कभी-कभी ये आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो जाती है। साथ ही कुछ समय बाद यह अपना प्रभाव दिखाना बंद कर देती है। जिससे आपकी स्किन, रुखी और बेजान हो जाती है।

ये भी पढ़े

अगर आप चाहते है कि आपकी स्किन हमेशा जवां रहे तो आप नेचुरल चीजों या फिर घरेलू उपाय अपनाकर अपनी स्किन को सदा जवां रख सकते है। अगर आप नेचुरल टोनर के रुप में कच्चा दूध का इस्तेमाल करें तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है।

 
कच्चे दूध में अधिक मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम के साथ-साथ ऐसे तत्व पाए जाते है जो कि चिकनाई से भरपूर होते है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन में निखार आएगा। साथ ही इससे आपकी स्किन को नेचुरल टोनर मिलेगा। साथ ही आप भी अपनी त्वचा चमकदार और दाग-धब्बे रहित बना सकते हैं।

कच्चा दूध हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है। इसे आप ऐसे ही लगाएं या फिर इसे किसी फेस पैक में मिक्स कर के लगाएं। जानिए इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

दूध से करें क्लीजिंग
यह टोनर ऑइली स्किन वालों के लिए अच्छा है. इसको लगाने से चेहरे में लचीनापन आएगा। इसके लिए थोड़े से कच्चे दूध में कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल तकरें। इससे आपकरो फर्क नजर आने लगेगा। साथ ही यह ऑयली स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

अगली स्लाइड में पढ़े और कच्चे दूध के फायदे

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019