1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. दिल्ली की इन 5 जगहों से कर लें दिवाली की शॉपिंग, बच जाएंगे 10 से 20 हजार रुपये

दिल्ली की इन 5 जगहों से कर लें दिवाली की शॉपिंग, बच जाएंगे 10 से 20 हजार रुपये

दिवाली की तैयारियां हर तरफ शुरु हो गई है, दिवाली पार्टी, लेट नाइट पार्टी, अपने दोस्तों के साथ नाइट आउट ये सब तो दिवाली के दौरान आम बात है। हर आदमी अपनी दिवाली को खास बनाने के लिए कई तरह का प्लान कर रहा है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 04, 2018 8:33 IST
diwali shopping- India TV
diwali shopping

नई दिल्ली: दिवाली की तैयारियां हर तरफ शुरु हो गई है, दिवाली पार्टी, लेट नाइट पार्टी, अपने दोस्तों के साथ नाइट आउट ये सब तो दिवाली के दौरान आम बात है। हर आदमी अपनी दिवाली को खास बनाने के लिए कई तरह का प्लान कर रहा है। बाजार से लेकर घर तक सभी सजाएं जा रहे हैं, कई लोग अपनी दिवाली की शॉपिंग में खासा व्यस्त है। लेकिन कई लोगों ने अभी तक अपनी दिवाली की शॉपिंग शुरु नहीं कि है तो उनके लिए हमारे पास है कुछ खास टिप्स। ऐसे लोग जो दिल्ली के रहने वाले है और उन्होंने अभी तक अपनी दिवाली की शॉपिंग शुरु नहीं कि है आज हम उन लोगों को बताएंगे कैसे आप कम बजट में या दिल्ली के किस जगह पर जाएंगे तो आप सस्सा शॉपिंग कर सकते हैं।

7 नवंबर, 2018 को दीपावाली का त्यौहार है। भारत में उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूर्व से पश्चिम तक, सभी जगह रोशनी का यह त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता है। देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिवाली की रात यह शहर रोशनी से जगमगा जाता है। 

अगर आप दिल्ली या इसके एनसीआर में रह रहे हैं तो हम आपको यहां दिल्ली की 5 सबसे फेमस मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं। इन 5 मार्केट में आपको दिवाली से जुड़ा हर सामान मिल जाएगा और वो भी बहुत सस्ते में! अगर आप शॉपिंग में 50 से 60 हजार रुपये तक का खर्च सोच कर चल रहे हैं तो इन बाजारों में आप 20 से 30 हजार रूपये तक की बचत कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे:

चांदनी चौक

कपड़े लेने हो या घर का सामान या फिर दिवाली में सजावट से जुड़ी चीजें, चांदनी चौक में सब कुछ थोक के रेट पर मिलता है। क्योंकि यहीं से सारा सामान छोटी दुकानों पर जाता है। तो अगर आपके पास टाइम है और इस मार्केट का थोड़ा भी आईडिया है तो यहां आएं और एक दिन में ही ढेर सारी शॉपिंग कर लें। 

चांदनी चौक में कपड़े सबसे सस्ते मिलते हैं। इसके अलावा डिज़ाइनर कपड़ों की भी यहां भरमार है। शादी की शॉपिंग के लिए फेमस इस मार्केट में बड़े से बड़े डिज़ाइनर के ऑउटफिट की फर्स्ट कॉपी मिल जाती है। जो लहंगा आपको घर के पास की मार्केट से 15 हजार में मिलेगा, वह आपको यहां आधे दाम पर मिल सकता है। 

सदर बाजार
घर के ड्राइंग रूम की सजावट के लिए शो-पीज लेने हों या फिर दिवाली वाले दिन सजावट के लिए नकली फूलों और लाइटों की लड़ी लेनी हो, सदर बाज़ार में सबकुछ आपको बाकी बाज़ारों की तुलना में आधे दामों पर मिल जाएगा। और घबराए नहीं, यहां नकली नहीं बल्कि बिलकुल सही सामान मिलता है। 

बस केवल एक बात का ध्यान रखें, सदर बाज़ार संकरी गलियों में बनी हुई मार्केट है। यहां गाड़ी तो दूर, बाइक लेकर जाने का भी ना सोचें। पास में आर। के। आश्रम के मेट्रो स्टेशन पर अपनी गाड़ी पार्क करें और पैदल ही मार्केट तक का सफर करें। वापस लौटते समय रिक्शा पर खरीदा हुआ सामान ला सकते हैं। 

दिल्ली हाट
घर की सजावट के लिए शॉपिंग करनी हो या फिर दोस्तों-रिश्तेदारों को कुछ हटकर तोहफे देने हो, इन चीजों की शॉपिंग के लिए दिल्ली हाट सही जगह है। नेताजी सुभाष प्लेस और आई। एन। ए।, दो जगह दिल्ली हाट स्थित है। यहां आप सजावट के सामान से लेकर खूबसूरत रंगोली बनाने की चीजें और सुन्दर दीये भी खरीद सकते हैं। 

दिल्ली हाट में कला के कई कार्यक्रम होते हैं। इसके अलावा खाने पीने की यहां ढेरों वैरायटी मिलती है। तो दिवाली के आसपास भले ही आप यहां शॉपिंग के मकसद से जाएं, लेकिन साथ ही यहां कला और स्वाद की भरमार को देख आपका दिल अन्दर से खुश हो जाएगा।  

लाजपत नगर
दिल्ली के साउथ एरिया में स्थित लाजपत नगर की मार्केट शादी की शॉपिंग और घर की सजावट से संबंधी चीजों के लिए जानी जाती है। यहां आपको रेट का खास फर्क नहीं मिलेगा, लेकिन हर चीज की काफी वैरायटी मिल सकती है। 

पारंपरिक कपड़ों से लेकर डिज़ाइनर ड्रेस, बैग, फूटवियर, एक्सेसरीज, सजावट का सामान, ये सब चीजें यहां उपलब्ध हैं। एक बात और, दिवाली के मौके पर इस मार्केट के तकरीबन सभी स्टोर पर भारी डिस्काउंट भी मिलता है। 

दरीब कलां
अगर दिवाली के मौके पर आपने सोना-चांदी खरीदने का विचार बनाया है, लेकिन वह भी कोई साधारण डिजाईन नहीं बल्कि लेटेस्ट और अच्छे डिजाईन की जूलरी लेना चाहते हैं तो आपको चांदनी चौक और जामा मस्जिद को कनेक्ट करती हुई मार्केट दरीबा कलां जरूर जाना चाहिए। 

यह मार्केट चांदनी चौक से काफी अन्दर की ओर पड़ती है। यहां आपको पैदल ही जाना होगा, लेकिन आपकी मेहनत रंग जरूर लाएगी। क्योंकि जूलरी के जैसे डिजाईन आपको यहां मिलेंगे, वे डिजाईन शायद ही आपको अपनी लोकल मार्किट में मिलेंगे। साथ ही आपको सोने की मेकिंग चार्ज पर डिस्काउंट भी मिल सकता है। 

भारत के इन शहरों की दिवाली होती है सबसे खास, पढ़ें पूरी खबर

नरक चतुर्दशी 2018: इस दिन जरुर करें ये 3 काम, यम के भय से मिलेगी मुक्ति

Dhanteras 2018: धनतेरस की रात राशिनुसार ऐसे जलाएं दीपक, मिलेगी हर भय से मुक्ति

Diwali Horoscope 7 November 2018: दिवाली के पहले ही मंगल कर रहा है कुंभ राशि पर प्रवेश, इन राशियों पर पड़ेगा असर

Dhanteras 2018: धनतेरस पर हनुमान जयंती का शुभ संयोग, राशिनुसार ये उपाय करके करें बजरंगबली को प्रसन्न

Diwali Rangoli 2018: इस दीवाली घर पर बनाएं लेटेस्ट और खूबसूरत रंगोली, देखें सिंपल डिजाइन

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13