1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. पुरुष अपनाएं ये 4 तरीके और पाएं हमेशा के लिए गंजेपन से छुटकारा

पुरुष अपनाएं ये 4 तरीके और पाएं हमेशा के लिए गंजेपन से छुटकारा

बालों की समस्याएं मुख्य रुप से उन्हें पोषण तत्व न मिल पाने के कारण होती है। जिसके कारण आपको गंजापन, बाल झड़ने की समस्या, ऑयली स्कैल्प, डैंड्रफ आदि समस्याएं हो जाती है। जानिए कैसे करें अपने बालों की देखभाल।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 27, 2018 19:23 IST
Ranveer Singh- India TV
Ranveer Singh

नई दिल्ली: आज के समय में हर पुरुष गिरते बालों से काफी परेशान है। ठीक से बालों का रख-रखाव न रख पाने के कारण कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। बालों की समस्याएं मुख्य रुप से उन्हें पोषण तत्व न मिल पाने के कारण होती है। जिसके कारण आपको गंजापन, बाल झड़ने की समस्या, ऑयली स्कैल्प, डैंड्रफ आदि समस्याएं हो जाती है। जानिए कैसे करें अपने बालों की देखभाल।

पुरुषों में गंजापन होने का कारण

क्या आपको पता हैं कि 95 प्रतिशत पुरुषों को गंजापन  एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया के कारण होता है। जो कि मेल पैटर्न बाल्डनेस के नाम से जाना जाता है। जो कि अनुवांशिक भी होता है। इसके अलावा खराब पानी, पोषक तत्व की कमी, गंभीर बीमारी, दवाएं भी हो सकती है। (Gucci ने बनाया एक ऐसा स्विमसूट जिसे पहन नहीं कर सकते स्विमिंग, कीमत 27 हजार रुपए )

Hair

Hair

ऐसे करें अपने बालों की देखभाल

तेल मालिश
बालों को पोषक तत्व के लिए तेल से मालिश करना बहुत ही जरुरी है। इससे आपके बाल ठीक रहने के साथ-साथ डैमेज होने से बचेंगे। इसके लिए आप सरसों का तेल, बादाम तेल, जैतून तेल या फिर नारियल तेल से सप्ताह में कम से कम 2 बार मालिश करें। (1 लाख से भी ज्यादा कीमत की जैकेट पहनकर करीना कपूर, मलाइका और अमृता के साथ जिम में बहा रही हैं पसीना )

ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल
अगर आप चाहते है कि आपके बाल घने, लंबे और मजबूत हो तो इसके लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए एलोवेरा के जैल को लेकर बालों में ठीक से लगाएं स्कैल्प में भी लगाए। कुछ समय लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें।

अंडे का इस्तेमाल
अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो कि आपके बालों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 2-3 अंडा लेकर अच्छी तरह से फेंट लें। इसे गीले बालों पर लगाएं। कम से कम 15 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी के साथ बालों को धो लें। फिर शैंपू से धो लें।

नींबू का रस
नींबू में ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपको कई बाल संबंधी समस्याओं से बचाता है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच नारियल तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे अपने बालों की जड़ो में लगा लें। रातभर लगा रहने के बाद दूसरे दिन बालों को अच्छे से धो लें।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban