1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सिर्फ Lip Balm से ही नहीं इस खास तेल के इस्तेमाल से भी रातोंरात अपनी होंठों को कर सकते हैं पिंक

सिर्फ Lip Balm से ही नहीं इस खास तेल के इस्तेमाल से भी रातोंरात अपनी होंठों को कर सकते हैं पिंक

स्वस्थ व कोमल होंठ आपके व्यक्तित्व की खूबसरती उभारते हैं। कोमल होंठ पाने के लिए ब्लूबेरी, चकोतरा जैसे फलों के सत्वों से युक्त लिप बाम लगाए। फटे होंठ पर नारियल तेल या जोजोबा ऑयल या ब्राउन शुगर लगाएं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:19 Mar 2018, 1:36 PM IST]
Lip Balm- India TV
Lip Balm

नई दिल्ली: स्वस्थ व कोमल होंठ आपके व्यक्तित्व की खूबसरती उभारते हैं। कोमल होंठ पाने के लिए ब्लूबेरी, चकोतरा जैसे फलों के सत्वों से युक्त लिप बाम लगाए। फटे होंठ पर नारियल तेल या जोजोबा ऑयल या ब्राउन शुगर लगाएं।

'स्किनेला' की संस्थापक डॉली कुमार और 'ऑर्गेनिक हार्वेस्ट' की सौंदर्य विशेषज्ञ बिंदिया गुप्ता ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं : सुपरफूड जैसे ब्लूबेरी युक्त लिप बाम इस्तेमाल करें। ब्लूबेरी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है, जो समय पूर्व उम्रदराज दिखने से सुरक्षित रखता है। 

चकोतरा और संतरा विटामिन ए, सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। चकोतरा में मौजूद पोटेशियम हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए चकोतरा और संतरा युक्त लिप बाम लगाएं, जिससे होंठों प्राकृतिक गुलाबी रंगत बरकरार रहेगी।

क्रैनबेरी या करौंदा विटामिन बी3, विटामिन बी5 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पर्यावरणीय कारकों के कारण होने वाले किसी भी नुकसान से बचाता है। 

होंठों से मृत त्वचा हटाने के लिए मल्टीपरपज ऑर्गेनिक बाम का एक पतला सा लेयर होंठ पर लगाएं और फिर मुलायम टूथब्रश से हल्के हाथों से स्क्रब करें, इसके लिए नए टूथब्रश का इस्तेमाल करें। 

फटे होंठ की मृत त्वचा हटाने के लिए नारियल तेल और शुगर का इस्तेमाल आसान उपाय है। थोड़े से ऑर्गेनिक नारियल तेल में जरा सा पिसा चीनी मिला लें और फिर इस मिश्रण को हल्के हाथों से होंठ पर मलें। स्क्रब के बाद पानी से धोकर होंठ पर लिप बाम लगा लें। 

गुलाब जल और ग्लिसरीन दोनों लाभकारी होते हैं। जहां गुलाब जल का इस्तेमाल आपके होंठों को हल्का गुलाबी रंगत देता है, वहीं ग्लिसरीन मृत त्वचा हटाकर होंठ को कोमल बनाता है। होंठ के कालेपन व रुखेपन से छुटकारा पाने के लिए दोनों को मिलाकर होंठ पर लगाएं। 

coconut oil

coconut oil

जोजोबा ऑयल होंठ की त्वचा को पोषण प्रदान करता है और मुलायम बनाता है। इसमें ब्राउन शुगर मिलाकर होंठ पर हल्के हाथों से मलें। कम से कम तीन-चार मिनट मलें। ग्रीन टी ऑयल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो होंठों को चमकदार बनाता है। फटे होंठों के लिए यह एक प्रभावी उपचार है। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: A DIY Coconut Oil Lip Balm That Literally Anyone Can Whip Up At Home: सिर्फ Lip Balm से ही नहीं इस खास तेल के इस्तेमाल से भी रातोंरात अपनी होंठों को कर सकते हैं पिंक
Write a comment