1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. ये 6 आसान उपाय और अनचाहे मस्सों से पाएं हमेशा के लिए निजात

ये 6 आसान उपाय और अनचाहे मस्सों से पाएं हमेशा के लिए निजात

अगर आपकी स्किन में ये समस्या हैं, तो हम आपको ऐसे घरेलू उपायो के बारे में बता रहे है। जिनसे आप इस मस्सों से आसानी से निजात पा सकते हैं। यह चीजें आपकी किचन में आसानी से मिल जाएगी। साथ ही आपकी स्किन में एक ग्लो भी आएगा।

India TV Lifestyle Desk [Updated:23 Jun 2016, 9:27 PM IST]
ये 6 आसान उपाय और...- India TV
ये 6 आसान उपाय और अनचाहे मस्सों से पाएं हमेशा के लिए निजात

लाइफस्टाइल: कई लोगों के साथ यह समस्या होती हैं कि उनके स्किन में छोट-छोटे या फिर बड़े मस्से निकल आते हैं। जिसके कारण आपका शरीर बदसूरत लगने लगता हैं। यह शरीर में ह्यूमन पापिल्‍लोमा वायरस से बनता है जो कि नुकसानदायक नहीं होते हैं, लेकिन ये सारे शरीर में फैल जाते हैं।

ये भी पढ़े-

शरीर के किसी भी अंग में निकलकर सुंदरता बिगाड़ सकते हैं। त्‍वचा, मुंह, रेक्‍टल एरिया कहीं भी ये निकल सकते हैं। इसे स्‍कीन ट्यूमर के नाम से भी जाना जाता हैं। ये त्‍वचा पर खुरदुरे रूप में निकलते हैं। कई बार त्‍वचा पर असमान वृद्धि के कारण भी ये निकल आते हैं।

अगर आपकी स्किन में ये समस्या हैं, तो हम आपको ऐसे घरेलू उपायो के बारे में बता रहे है। जिनसे आप इस मस्सों से आसानी से निजात पा सकते हैं। यह चीजें आपकी किचन में आसानी से मिल जाएगी। साथ ही आपकी स्किन में एक ग्लो भी आएगा। जिससे आप अधिक खुबसूरत लगेगे। जानिए इन आसान स उपायों के बारें में। जिनसे आप आसानी से मस्सों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

  • सेब का सिरका मस्सों को जड़ से खत्म करने में काफी फायदेमंद हैं। इसके लिए रोजाना कम के कम 3 बार कॉटन की मदद से मस्सों में सिरका लगाएं और उसके ऊपर कॉटन चिपका दें। इसी तरह कुछ दिनों तक करने से आपके मस्से का रंग गहरा हो जाएगा। इसके बाद वह धीरे-धीरे सुख जाएगा। अगर आपको इसे लगाने से कोई समस्या हो रही है तो आप एलोवेरा का जैल लगा सकते है।
  • नीबू के रस को मस्से में लगाने से वह जल्द खत्म हो जाते हैं। इसके लिए एक कॉटन में नींबू का रस लें और इसे मस्सों में लगाएं और ऊपर से कॉटन रख दें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: ये 6 आसान उपाय और अनचाहे मस्सों से पाएं हमेशा के लिए निजात
Write a comment