1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. घर पर इन 5 आसान तरीकों से हटा सकते हैं शरीर पर मौजूद तिल

घर पर इन 5 आसान तरीकों से हटा सकते हैं शरीर पर मौजूद तिल

चेहरे पर या शरीर के दूसरे भागों में जहां-तहां तिल देखने में गंदे लगते हैं। चेहरे पर जरूरत से ज्यादा तिल उसकी खूबसूरती बढ़ाने की जगह उसे बिगाड़ देते हैं। ऐसे में मन करता है कि कैसे भी करके इन अनचाहे तिलों से छुटकारा मिल जाए। इन तिलों को हटाने के लिए लोग कई तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी का भी सहारा लेते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 03, 2019 12:52 IST
तिल हटाने के तरीके- India TV
तिल हटाने के तरीके

चेहरे पर या शरीर के दूसरे भागों में जहां-तहां तिल देखने में गंदे लगते हैं। चेहरे पर जरूरत से ज्यादा तिल उसकी खूबसूरती बढ़ाने की जगह उसे बिगाड़ देते हैं। ऐसे में मन करता है कि कैसे भी करके इन अनचाहे तिलों से छुटकारा मिल जाए। इन तिलों को हटाने के लिए लोग कई तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी का भी सहारा लेते हैं। जो कि काफी महंगी होने के साथ साइड इफेक्ट्स से भरी होती है। अगर आपके शरीर में भी कई अनचाहे तिलों ने अपना घर बनाया हुआ है तो उन्हें हटाने के लिए इनके दुश्मन लहसुन की मदद लीजिए। आइए जानते हैं कैसे....   

सेब का सिरका से भी हटा सकते हैं

इसके अलावा आप तिल हटाने के लिए सेब के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेब का सिरका, रूई, डॉक्टरी टेप चाहिए। तिल हटाने के लिए सबसे पहले रूई को सिरके में डालकर उसे तिल पर लगाएं। उसके बाद सिरके में भिगी हुई रूई को तिल पर चिपकाए रखने के लिए डॉक्टरी टेप का इस्तेमाल करें। अब इसे करीब 5-6 घंटे तक लगा रहने दें। 

लहसुन के इस्तेमाल से भी हटा सकते हैं
सबसे पहले लहसुन की फांक को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। लहसुन के इस पेस्ट को उस जगह लगाएं जहां से आप तिल हटाना चाहते हैं। 
तिल पर पेस्ट लगाने के बाद उस पर सूती का कपड़ा बांध दें। इस कपड़े को रातभर बंधा रहने दें।अच्छे रिजल्ट पाने के लिए इस उपाय को दिन में 2-3 बार करें और हफ्ते में 3 बार जरूर दोहराएं। ध्यान दें लहसुन के पेस्ट की वजह से पहले दिन तिल पर पपड़ी बनेगी। धीरे-धीरे इसका आकार छोटा होकर गायब हो जाएगा। याद रखें आपको तिल पर बनने वाली पपड़ी को अपने हाथों से नहीं हटाना है। 

अरंडी का तेल
बेकिंग सोडा में अरंडी का तेल मिलाकर अनचाहे तिल पर लगाएं। फिर इसे बैंडेज से ढक लें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी से इसे साफ कर लें।

विटामिन सी टैबलेट
आप चाहें तो विटामिन सी की एक गोली को पीस कर आपने तिल वाले भाग पर लगा सकती हैं। इसे लगाने के बाद उस जगह को बैंडेज से ढक लें। बेहतर होगा कि यह काम आप रात में ही करें।

पाइन एप्पल जूस का करें इस्तेमाल
सबसे पहले अनानास का छोटा टुकड़ा लें और अब इसे कुछ मिनट तक तिल पर लगाएं। तिल पर लगे जूस को कुछ मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दें और फिर पानी से त्वचा को धो लें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment