1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Beauty Tips: ज्यादा मीठा खाने से चेहरे को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, जानिए क्या है वह

Beauty Tips: ज्यादा मीठा खाने से चेहरे को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान, जानिए क्या है वह

अक्सर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाते ही हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा मीठा खाना आपके स्किन के लिए खतरनाक है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:12 Feb 2019, 5:49 PM IST]
sweets- India TV
sweets

नई दिल्ली: अक्सर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाते ही हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा मीठा खाना आपके स्किन के लिए खतरनाक है। अधिक मात्रा में शक्‍कर का सेवन करने से त्‍वचा पर क्‍या क्‍या बुरा प्रभाव पड़ सकता है? रिसर्च दृारा यह बात सामने आई है कि शक्‍कर आपकी त्‍वचा के लिये बिल्‍कुल भी अच्‍छी नहीं है। चीनी या मीठे का ज्यादा सेवन आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है जिससे समय से पहले ही आप उम्रदराज दिख सकती हैं। चीनी स्किन को केवल ऊपर से डैमेज नहीं करती बल्कि अंदर ही अंदर स्किन को नुकसान पहुंचाती है।

चीनी का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है। मीठा खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है, यह जानते हुए भी कि आजकल के दौर में हम शारीरिक तौर पर ज्यादा मेहनत नहीं करते, फिर भी मीठा तो बहुत से लोगों की वीकनेस है।

वैसे इस श्रेणी में मैं भी शामिल हूं। खाने के बाद मीठा तो जरूर चाहिए, मौसम अच्छा हो तो मीठा चाहिए, गर्मी ज्यादा हो तो मिल्कशेक चाहिए, ठंड हो तो जलेबी या गर्मागर्म हलवा चाहिए। बाकी बिना किसी अवसर के भी कभी-कभी मीठा खाया जाए तो कोई क्या प्रॉब्लम है।

बिना मीठे के भोजन

लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है अगर खाने से मीठे की मात्रा हटा ली जाए, आपके भोजन से चीनी को पूरी तरह गायब कर दिया जाए तो शरीर पर किस तरह के प्रभाव देखने को मिलते हैं? नहीं सोचा तो चलिए हम ही आपको बता देते हैं कि अगर आप आने वाले एक महीने तक चीनी को अलविदा कह देते हैं इससे आपको शारीरिक या मानसिक रूप से क्या अंतर देखने को मिलता है।

दिल की सेहत
आपके दिल की सेहत बहुत अच्छी रहती है, आपका दिल शरीर का सबसे संवेदनशील भाग होता है। इस वजह से उसे कहीं ज्यादा आपकी केयर की जरूरत होती है। अगर आप अपनी दिनचर्या से चीनी को हटा देंगे तो यकीन मानिए इससे आपके दिल को बहुत आराम मिलेगा और साथ ही वह और जवान रहेगा।

त्वचा
आपकी त्वचा पर भी इसका स्पष्ट असर नजर आएगा। वह स्वस्थ और चमकदार तो बनेगी ही साथ ही साथ अगर आपाके चेहरे पर गड्ढे या खुस्ले छिद्र हैं तो वो भी गायब हो जाएंगे। आप जितनी चाहे क्रीम, लोशन या फिर अन्य दवाइयां उपयोग कर लीजिए, सबसे बेहतरीन असर आपको चीनी छोड़ने के बाद ही मिलेगा।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019