1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. बिना स्किन ट्रीटमेंट किये इन घरेलू उपायों की मदद से तुरंत पाएं निखरी त्वचा

बिना स्किन ट्रीटमेंट किये इन घरेलू उपायों की मदद से तुरंत पाएं निखरी त्वचा

 फेयर स्किन और ग्लोइंग त्वचा के लिए हम कई हजार रुपए पार्लर में खर्च कर देते हैं लेकिन कुछ टाइम बाद स्किन फिर से खराब होने लगती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 18, 2019 8:19 IST
Deepika Padukone- India TV
Deepika Padukone

नई दिल्ली: फेयर स्किन और ग्लोइंग त्वचा के लिए हम कई हजार रुपए पार्लर में खर्च कर देते हैं लेकिन कुछ टाइम बाद स्किन फिर से खराब होने लगती है। आज हम आपको ऐसे टिप्स देंगे जिसके इस्तेमाल से आप घर बैठे आसानी से फेयर और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। बदलते मौसम कोई भी हो त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरुरी है। हर मौसम का त्वचा पर अलग असर पड़ता है। गर्मियों में रूखी और बेजान त्वचा से लोग काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में ब्यूटी पार्लर जाने के बजाय बेहतर होगा कि अगर आप घरेलू टिप्स को फॉलो करें। आपकी रसोई में ही कई ऐसी चीजें हैं जिसके होते हुए महंगे उत्पादों की जरुरत नहीं पड़ेगी। उनमें से एक है नींबू का रस, बेसन, हल्दी, खीरा और टमाटर जैसे सुपरफूड।

नींबू का रस- हनी

नींबू का रस और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे टैन स्किन पर अच्छे से लगा लें जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे धो लें। कुछ घंटों के अंदर ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

केला
एक केला लें और उसे एक बाउल में अच्छे तरीके से मेस कर लें। जब अच्छे से मेस हो जाए तो उसमें नींबू का रस मिला लें।

टमाटर का इस तरह करें इस्तेमाल
टमाटर का जूस चेहरे पर एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है। एक टेबल स्पून टमाटर के जूस में चार-पांच बूंदें नींबू का रस मिला लें और फिर चेहरे पर लगाएं। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे खुले पोर्स की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा। शरीर के किसी भी प्रभावित हिस्से पर टमाटर के स्लाइस को रगड़ने से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। कई रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि टमाटर स्किन पर नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन अल्ट्रा-वॉयलट (यूवी) किरणों से स्किन की रक्षा करती है। टमाटर में मौजूद एसिड आपके पिंपल को कम करने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है। 

उबटन

ये तो आप जानती ही हैं कि हर किसी की स्किन अलग होती है। किसी की स्किन रुखी तो किसी की स्किन ऑयली होती है ऐसे में जब आप किसी ब्यूटी ट्रीटमेंट के बारे में सोचती हैं तो ये जरुरी नहीं जो आपकी सहेली की स्किन को खूबसूरत बनाए वो आपकी स्किन के लिए भी बेस्ट हो। उबटन शादी से पहले हर लड़की को लगाया जाता है क्योंकि शादी के समय हर लड़की सबसे खूबसूरत दिखना चाहती हैं लेकिन आप शादी से पहले और शादी के बाद भी अगर खूबसूरत ही दिखना चाहती हैं तो आपको अपनी स्किन पर उबटन लगाना चाहिए। इसे आप सिर्फ अपने चेहरे पर ही नहीं बल्कि आप इसे अपनी पूरी बॉडी पर इस्तेमाल कर सकती हैं। किस तरह की स्किन पर कैसा उबटन लगाना चाहिए और इसे कैसे बनाते हैं आइए आपको बताते हैं।

ऐसे बनाए उबटन
उबटन ना सिर्फ आपकी स्किन पर निखार लाता है बल्कि इसे लगाने से आपकी त्वचा मुलायम और स्किन पर दाग धब्बे भी गायब हो जाते हैं।  जिन लड़कियों की स्किन रुखी होती है उन्हें ये उबटन लगाकर नहाना चाहिए। 

एक बाउट में एक चम्मच बेसन और एक चौथाई से भी कम हल्दी पाउडर और आधा चम्मच चंदन पाउडर डालें इसमें 1 चम्मच मलाई और उतना दूध डालें जिससे उबटन गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें आपका उबटन तैयार हो जाएगा। इसे आप अपनी स्किन पर लगा लें और फिर जब ये सूख जाए तो आप इसे हल्के हल्के हाथों से मसलते हुए उतार दें। पहली बार उबटन लगाने पर ही आपकी स्किन पर ग्लो नज़र आने लगेगा। मलाई और दूध में बना ये उबटन आपकी स्किन का रुखापन भी दूर कर देगा।

ये भी पढ़ें:

कजिन की शादी में सोनम कपूर ने व्हाइट गाउन में ढाया कहर, देखें खूबसूरत तस्वीरें

निया शर्मा व्हाइट कलर की साड़ी में दिखीं हॉट, तस्वीरों से नजर हटाना होगा मुश्किल

दीपिका पादुकोण का ये साड़ी लुक हो रहा है काफी वायरल, फैंस बोले-दिख रहा है रणवीर सिंह का असर

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019