1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सर्दियों में इन Tips को फॉलो कर अपने चेहरे को रखें सॉफ्ट और जवां

सर्दियों में इन Tips को फॉलो कर अपने चेहरे को रखें सॉफ्ट और जवां

सर्दियों में त्वचा में रूखापन आना आम बात है, इसलिए त्वचा में कोमलता बरकरार रखने के लिए पपीता, नींबू या शहद युक्त नैचुरल मॉइश्चराइजर या कोकोनट मास्क का इस्तेमाल करें। जानिए और उपायों के बारें में...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 15, 2018 16:15 IST
skin- India TV
skin

नई दिल्ली: सर्दियों में त्वचा में रूखापन आना आम बात है, इसलिए त्वचा में कोमलता बरकरार रखने के लिए पपीता, नींबू या शहद युक्त नैचुरल मॉइश्चराइजर या कोकोनट मास्क का इस्तेमाल करें। 'जीवा आयुर्वेदा' के निदेशक प्रताप चौहान और 'जस्ट हर्ब्स' की ब्रांड निदेशक मेघा सबलोक ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं।

गुड़हल, शहद और नारियल तेल से एंटी-एजिंग मास्क बनाने के लिए गुड़हल के फूल को दो कप पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी आधा कप न रह जाए। अब इसमें शहद और नारियल तेल मिला लें और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। गुड़हल में अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड (एएचए) होता है, जो त्वचा को ताजगी प्रदान करता है और फ्लेक्सिबिलिटीमें सुधार करता है। इस मास्क के इस्तेमाल से त्वचा में चमक और कसाव भी आता है।

हर दो-तीन दिन में चेहरे की मसाज कराना जरूरी होता है, जिससे चेहरे की मांसपेशियों के रक्त संचार में सुधार होता है। मॉइश्चराइजर या फेस क्रीम से सर्कुलर मोशन में चेहरे को मसाज करना नहीं भूलें।

  • यह चेहरे में सही मात्रा में मॉइश्चराइजर या नमी बनाए रखने में सहायक होता है। अश्वगंधा, नीम और चंदन की लकड़ी के तेल युक्त मॉइश्चराइजर या फेस क्रीम के साथ ही ठंडी तासीर वाले तेल जैसे सूरजमुखी के बीज, बादाम का तेल या एलोवेरा तेल युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
  • सौंदर्य लाभ के लिए पपीता और नींबू युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसमें विटामिन ए, सी, ई और के होता है, जो वास्तव में आपकी त्वचा को मुलायम व कोमल बनाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध होता है।
  • एक पके पपीते को मैश कर उसमें आधे नींबू का रस निचोड़ लें और अच्छे से मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद चमकदार व मुलायम त्वचा पाने के लिए गुनगुने पानी से धो लें।

अगली स्लाइड में पढ़ं और टिप्स के बारें में

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban