1. You Are At:
  2. होम
  3. गैलरी
  4. खबर ट्यूब
  5. Video: चाय तो ठीक है जनाब, अब 2 बूंद पानी भी बचा लीजिए

Video: चाय तो ठीक है जनाब, अब 2 बूंद पानी भी बचा लीजिए

हम में से ज्‍यादातर लोग चाय पीने के बाद कप को सिंक में छोड़ देते हैं। कुछ घंटों बाद उस कप को दूसरे बर्तनों के साथ धोते हैं। लेकिन क्‍या आपको अंदाजा है कि आपकी इस आदत से कितना पानी बर्बाद होता है? अगर कप को चाय पीने के तुरंत बाद साफ कर दिया जाए, तो उस

India TV Lifestyle Desk [Published on:22 Mar 2017, 5:36 PM IST]

हमारे जीवन में पानी का क्या महत्व है ये आप अच्ठी तरह से जानते है। जिसके बिना शायद ही कोई काम हो। आज के समय में कोई ये बात समझने को तैयार नहीं होता है कि अगर आज आपने पानी बचाया तो कल आपके लिए ही फायदेमंद है।

अगर कोई इंसान किसी को पानी बर्बाद करने से रोकता भी है, तो लेग उससे कह देते है कि तुम ही बचाओ जाकर पानी। हम अपना पानी इस्तेमाल कर रहे है कोई आपसे नहीं लिया।

हम रोजमर्या की जिंदगी में कई ऐसे काम करते है। जिसमें कम पानी इस्तेमाल किया जाता सकता है, लेकिन हमारा आलसीपन पानी को बर्बाद करने से नही बचा पाता है। आखिर हम ये बात कब समझेंगे कि पानी अनमोल है। इसे बर्बाद न करें, नहीं तो आने वाले समय में हमें एक-एक बूंद के लिए तरसना पड़ेगा।

हम में से ज्‍यादातर लोग चाय पीने के बाद कप को सिंक में छोड़ देते हैं। कुछ घंटों बाद उस कप को दूसरे बर्तनों के साथ धोते हैं। लेकिन क्‍या आपको अंदाजा है कि आपकी इस आदत से कितना पानी बर्बाद होता है? अगर कप को चाय पीने के तुरंत बाद साफ कर दिया जाए, तो उसे धोने में लगभग 50 प्रतिशत कम पानी खर्च होता है। इस बात को टाटा टी द्वारा चलाए जा रहे कैंपेन 'अलार्म बजने से पहले जागो रे' के तहत 'वर्ल्‍ड वाटर डे' के मौके पर जारी किए गए वीडियो में बड़े प्रभावी तरीके से दिखाया गया है। देखे वीडियो शायद फिर कुछ समझ आ जाए कि पानी कैसे बचा सकें।