1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. सरकारी नौकरी
  5. SARKARI NAUKRI: फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट में नौकरी करने का बड़ा मौका, ऐसे करें आवेदन

SARKARI NAUKRI: फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट में नौकरी करने का बड़ा मौका, ऐसे करें आवेदन

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट ( FSI) नई दिल्ली में जॉब पाने का सुनहरा मौका है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 03, 2019 15:22 IST
fsi new delhi latest job vacancy- India TV
fsi new delhi latest job vacancy

FSI New Delhi Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट ( FSI) नई दिल्ली में जॉब पाने का सुनहरा मौका है। दरअसल विदेश मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट (FSI) नई दिल्ली ने फैकल्टी के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट ( FSI) नई दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट www.meafsi.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। FSI New Delhi Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है।

बता दें कि FSI New Delhi Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर 2019 है। उम्मीदवार ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन तरीके से भी पोस्ट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत फैकल्टी के 2 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी और चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। भर्ती के संबंध में ताजा जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

FSI New Delhi Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट नई दिल्ली भर्ती 2019 के अंतर्गत फैकल्टी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। उम्मीदवार के पास इंटरनेशन रिलेशंस, राजनीति विज्ञान, इतिहास, मैनेजमेंट, इकोनॉमिक्स और इंटरनेशनल लॉ में पीएचडी की डिग्री होना आवश्यक है। उम्मीदवार के पास संबंधित विषय में 10 वर्ष शिक्षण कार्य और शोध का अनुभव होना जरूरी है।
  • फैकल्टी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • फैकल्टी के पदों पर उम्मीदवारों के 1 वर्ष के कॉन्ट्रैक्ट पर नियुक्त किया जाएगा. अगर उम्मीदवार का प्रदर्शन बेहतर रहता है तो कॉन्ट्रैक्ट की अवधि बढ़ाई जा सकती है।
  • इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को 172600 प्रति महीने की सैलरी मिलेगी।

FSI New Delhi Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • फैकल्टी के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट नई दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट www.meafsi.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे FSI New Delhi Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा।
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी।
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रख सकते हैं।

उम्मीदवार पोस्ट के माध्यम से अपने आवेदन पत्र को सभी शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के साथ सौम्या नायर, डिप्टी सेक्रेटरी (FSI), रूम नंबर-001, फॉरेन सर्विस इंस्टीट्यूट, मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स, बाबा गंग नाथ मार्ग, नई दिल्ली – 110067 के पते पर भेज सकते हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban