1. You Are At:
  2. होम
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. UP B.ED Entrance Exam Result 2018: रिजल्‍ट हुआ घोषित, छात्र upbed.nic.in पर परीक्षा परिणाम चेक करें

UP B.ED Entrance Exam Result 2018: रिजल्‍ट हुआ घोषित, छात्र upbed.nic.in पर परीक्षा परिणाम चेक करें

UP B.ED Entrance Exam Result 2018: उप्र बीएड परीक्षा 2018 का रिजल्‍ट (entrance exam result 2018) आज शुक्रवार को घोषित कर दिया गया है।11 अप्रैल 2018 को आयोजित हुई बीएड परीक्षा का परिणाम देखने के लिए छात्र लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्‍ट (upbed result 2018) देख सकते हैं।

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:27 Apr 2018, 3:39 PM IST]
UP B.ED Entrance Exam Result 2018- India TV
UP B.ED Entrance Exam Result 2018: रिजल्‍ट हुआ घोषित, छात्र upbed.nic.in पर परीक्षा परिणाम चेक करें

UP B.ED Entrance Exam Result 2018: उप्र बीएड परीक्षा 2018 का रिजल्‍ट (entrance exam result 2018) आज शुक्रवार को घोषित कर दिया गया है।11 अप्रैल 2018 को आयोजित हुई बीएड परीक्षा का परिणाम देखने के लिए छात्र लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्‍ट (upbed result 2018) देख सकते हैं। इसके साथ ही छात्र www.upbed.nic.in पर पर क्लिक कर अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं। गौरतलब है कि यूपी बीएड परीक्षा में शामिल हुए छात्रों में से जो छात्र सफल होते हैं उनको राज्‍य के प्रमुख 16 विवि और उनसे संबंधित बीएड कॉलेजों में प्रवेश मिलता है। साल 2018 की परीक्षा 11 अप्रैल 2018 को दो पालियों में सुबह 8 से 11 और 1 से 4 के बीच आयोजित किया गया है। साल 2018 की यूपी बीएड 2018 (UP B.ED Jee exam) की परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 2 लाख 34 हजार छात्रों ने आवेदन किया था।

परीक्षा में शामिल हुए छात्र अपना रिजल्‍ट और बीएड स्‍कोर जानने के लिए क्लिक करें

आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने बीएड रिजल्‍ट के लिए एक पेज ओपन होता है। यहां आप से आपका बीएड परीक्षा के लिए जो आपका रोल नंबर है वो पूछा जाएगा जिसे आपको संबंधित बॉक्‍स में भरना है। इसके बाद आप से आपका यूपी बीएड परीक्षा 2018 का रजिस्‍ट्रेशन नंबर भरना है। इसके साथ ही आपके सामने जो तीसरी सूचना भरनी है वह आपके पेज पर दिखाई दे रहा Text । जैसे ही आप ये तीनों सूचनाएं भर लेते हैं उसके बाद आपको सबमिट का बटन दबाना है जिसके बाद आपका बीएड परीक्षा का रिजल्‍ट पेज आपके सामने आ जाएगा (up b.ed entrance exam result 2018) जहां आप अपना बीएड स्‍कोर और अन्‍य बातें जान सकते हैं।

15 दिन में ही तैयार हुआ रिजल्‍ट (upbed result 2018) और समय से पहले जारी हुआ  
लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीएड 2018 परीक्षा (up bed jee exam 2018) का रिजल्‍ट इस बार 10 दिन पहले ही जारी कर दिया गया है। इससे पहले बीएड 2018 का रिजल्‍ट 10 मई तक जारी किए जाने की संभावना थी लेकिन इस बार आपत्तियां पहले ही मांग लिए जाने के चलते परीक्षा परिणाम 15 दिन पहले ही तैयार हो गया था जिसके चलते आज बीएड 2018 का रिज्‍ल्‍ट समय से पहले जारी कर दिया गया है।

बीएड परीक्षा परिणाम www.lkouniv.ac.in और  www.upbed.nic.in पर देखें अपना रिजल्‍ट,1 जून से शुरु होगी काउंसलिंग
यूपी बीएड परीक्षा 2018 में शामिल हुए छात्र बीएड परीक्षा का रिजल्‍ट दो प्रमुख वेबसाइट .lkouniv.ac.in और  www.upbed.nic.in पर क्लिक करके देख सकते हैं। रिजल्‍ट को www.upbed.nic.in पर जाकर छात्र अपने लॉगइन का उपयोग करके अपना रिजल्‍ट देख सकते हैं। इन दोनों वेबसाइट पर जाकर छात्र ये पता कर सकते हैं कि उन्‍होंने कितना स्‍कोर किया है।

स्‍कोर,वैटज और कैटेगरी जारी हुई,रैंकिंग बाद में जारी होगी बीएड परीक्षा का आज जो परिणाम जारी किया गया है उसमें छात्र अपना स्‍कोर,वैटेज और कैटेगरी वेबसाइट पर क्लिक करके देख सकते हैं,हालांकि आज घोषित हुए रिजल्‍ट के साथ रैंकिंग जारी नहीं की गई है। बीएड में शामिल हुए छात्रों की रैंकिंग बाद में जारी की जाएगी।

निर्धारत समय से पहले शुरु हो सकती है बीएड प्रवेश की काउंसलिंग
चूंकि बीएड एग्‍जाम रिजल्‍ट 2018 समय से पहले घोषित हो गया है और जल्‍द ही छात्रों की रैंकिंग सूची भी जारी हो जाएगी इस बात को देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है कि इस बार प्रवेश के लिए काउंसलिंग भी समय से पहले शुरु हो जाएगी। पहले की जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार बीएड 2018 के प्रवेश की काउंसलिंग 1 जून से शुरु होने की संभावना है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Web Title: UP B.ED Entrance Exam Result 2018: रिजल्‍ट हुआ घोषित, छात्र upbed.nic.in पर परीक्षा परिणाम चेक करें
Write a comment