1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. NATA Result July 2019 Declared:आर्किटेक्चर नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट जुलाई 2019 परीक्षा के नतीजे घोषित, ऐसे करें चेक

NATA Result July 2019 Declared:आर्किटेक्चर नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट जुलाई 2019 परीक्षा के नतीजे घोषित, ऐसे करें चेक

NATA Result July 2019 Declared: काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर (सीओए) ने नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (एनएटीए) के लिए परिणाम घोषित कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 19, 2019 13:24 IST
nata result 2019- India TV
nata result 2019

NATA Result July 2019 Declared: काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर (सीओए) ने नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (एनएटीए) के लिए परिणाम घोषित कर दिया है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। जो लोग परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम www.nata.in पर देख सकते हैं। परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर, उम्मीदवार पूरे भारत में पांच वर्षीय बी आर्क डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए पात्र होंगे।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, एनएटीए अप्रैल परीक्षा के लिए कुल 35,748 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। इसमें से जुलाई परीक्षा के लिए 35,651 छात्रों ने आवेदन किया. परीक्षण वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है. एनएटीए जुलाई 2019 के लिए आवेदन करने वालों में से केवल 18,126 छात्र जुलाई परीक्षा में उपस्थित हुए थे। परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों में से केवल 14,589 छात्रों ने इस परीक्षा को पास कर लिया है. परीक्षा में उपस्थित हुए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नीचे दी गई प्रक्रिया की मदद से परिणाम की जांच कर सकते हैं।

एनएटीए जुलाई परिणाम 2019 स्कोरकार्ड की जांच कैसे करें

  1. आधिकारिक वेबसाइट www.nata.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर एनएटीए जुलाई 2019 परीक्षा परिणाम के लिंक पर क्लिक करें।
  3. क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग-इन करें।
  4. परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  5. परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका एक प्रिंट आउट निकाल कर रखें।

दूसरा परीक्षण 7 जुलाई को पूरे भारत में 189 केंद्रों और दुबई में एक केंद्र में आयोजित किया गया था। पहला परीक्षण 14 अप्रैल को 191 भारतीय और एक दुबई स्थित केंद्र में आयोजित किया गया था। अप्रैल की परीक्षा में जिसके लिए परिणाम पहले घोषित किया गया है, 27232 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास कर ली थी. उम्मीदवार जो परीक्षा में पास हो गए हैं वो एनएटीए के तहत आने वाले किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। एडमिशन के लिए काउंसलिंग तारीखों की घोषणा और मेरिट लिस्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर काउंसिल द्वारा जारी की जाएगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment