1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. आईआईटी ने जेईई एडवांस के लिए योग्यता सूची में विस्तार किया

आईआईटी ने जेईई एडवांस के लिए योग्यता सूची में विस्तार किया

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद आईआईटी संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) ने गुरुवार को जेईई (एडवांस) क्वालीफायरों की एक विस्तारित योग्यता सूची जारी की। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 14, 2018 23:55 IST
Representational image- India TV
Representational image

नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद आईआईटी संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) ने गुरुवार को जेईई (एडवांस) क्वालीफायरों की एक विस्तारित योग्यता सूची जारी की। मंत्रालय ने निर्देश देकर कहा था कि कोई भी सीट खाली नहीं रहनी चाहिए जिसके बाद आईआईटी ने सूची जारी की है। जेईई (एडवांस) परीक्षा आयोजित करने वाली इकाई आईआईटी कानपुर द्वारा नई सूची जारी करने के बाद 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में प्रवेश लेने के लिए पात्र उम्मीदवारों की कुल संख्या 31,980 हो गई है।

शुरुआत में 10 जून को घोषित परिणामों में 18,138 उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी। श्रेणियों में योग्य उम्मीदवारों की संख्या बढ़ाने का निर्णय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद लिया गया था। मंत्रालय ने सीटों के खाली रहने की संभावना पर चिंता जताई थी।

आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी. रामगोपाल राव ने आईएएनएस को बताया, "हमें चिंता थी कि हम सभी सीटों को भरने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए इस बार हमने महिला उम्मीदवारों के लिए भी सीट आरक्षित की थी। पिछले साल की तुलना में अधिक सीटें और योग्य उम्मीदवारों की संख्या कम रही।" 

उन्होंने कहा कि मंत्रालय प्रत्येक श्रेणी में कम से कम दोगुना उम्मीदवारों की संख्या चाहता था।राव ने कहा, "अभी हम सामान्य सीटों को भरने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन आरक्षित श्रेणियों में हम ऐसा नहीं कर पाएंगे, इसलिए यह निर्णय लिया गया है।"

रविवार को जारी परिणामों में आरक्षित श्रेणी के तहत 3,140 ओबीसी, 4,709 एससी और 1,495 एसटी श्रेणी के परीक्षार्थी पास हुए हैं। इसके साथ सामान्य श्रेणी के 8,794 परीक्षार्थी पास हुए थे। विस्तारित योग्यता सूची में संबंधित श्रेणियों में 8,954, 3,824, 771, और 2 93 उम्मीदवार जोड़े गए हैं, जिससे पात्र उम्मीदवारों की कुल संख्या 31, 980 हो गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment