1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. DU 3rd Cut Off List 2019: कल जारी होगी दिल्ली यूनिवर्सिटी की थर्ड कट ऑफ लिस्ट, ऐसे करें डाउनलोड

DU 3rd Cut Off List 2019: कल जारी होगी दिल्ली यूनिवर्सिटी की थर्ड कट ऑफ लिस्ट, ऐसे करें डाउनलोड

DU 3rd Cut Off List 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से थर्ड कट ऑफ लिस्ट कल यानी 9 जुलाई 2019 को आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जारी की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 08, 2019 14:01 IST
du third cut off list 2019- India TV
du third cut off list 2019

DU 3rd Cut Off List 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए डीयू थर्ड कट ऑफ लिस्ट 2019 का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। दरअसल दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से थर्ड कट ऑफ लिस्ट कल यानी 9 जुलाई 2019 को आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जारी की जाएगी। हालांकि दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुछ कॉलेजों की तरफ से थर्ड कट ऑफ लिस्ट आज जारी की जा रही है। दिल्ली यूनिवर्सिटी कट ऑफ लिस्ट के साथ सभी कॉलेजों का एडमिशन स्टेट्स भी जारी करेगी। एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर टॉप कॉलेजों की ओर से जारी किए गए एडमिशन स्टेट्स को देख सकते हैं।

डीयू सकेंड कट ऑफ लिस्ट के तहत एडमिशन की प्रक्रिया 6 जुलाई 2019 को पूरी हो चुकी है, सेकेंड कट ऑफ लिस्ट के तहत 15 हजार छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी के अलग-अलग कॉलेजों में एडमिशन मिला है। 3069 छात्रों ने एडमिशन प्रक्रिया में भाग नहीं लिया। सेकेंड कट ऑफ लिस्ट के तहत जारी सूची में से 60 प्रतिशत छात्रों ने एडमिशन लिया है। हालांकि अभी भी दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेजों में सारी सीटें भरी नहीं जा सकी ह।. डीयू के कॉलेजों की तरफ से आज शाम तक थर्ड कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी। छात्रों को सलाह है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

DU 3rd Cut Off List 2019 Seat Availability

सीटों की उपलब्धता पर नजर डालें तो दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेजों में पापुलर कोर्सेज की सीटें लगभग फुल हो चुकी है। ऐसे में तीसरी कट ऑफ लिस्ट में जगह बनाने वाले छात्र डीयू के टॉप कॉलेजों के पापुलर कोर्सेज में एडमिशन नहीं ले सकेंगे। पहली और दूसरी कट ऑफ के अंतर्गत टॉप कालेजों के पापुलर कोर्सेज जैसे बीकॉम, बीए, बीएससी ऑनर्स की सीटें लगभग फुल हो चुकी है।

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेजों में से एक हिंदू कॉलेज के बीकॉम आनर्स, और बीए इकोनॉमिक्स और फिजिकल साइंस आनर्स कोर्स में छात्रों ने बड़ी संख्या में एडमिशन लिया है। हिंदू कॉलेज के प्रिंसिपल ने कहा है कि कॉलेज में अभी भी कुछ कोर्सेज की सीटें खाली हैं लेकिन पापुलर कोर्सेज की सीटें फुल हो चुकी है।
  • रामजस कॉलेज में छात्रों ने बड़ी संख्या में पापुलर कोर्सेज में एडमिशन लिया है. 200 छात्रों का एडमिशन कैंसिल भी हुआ है। रामजस कॉलेज की 1400 सीटों में से 850 सीटें फुल हो चुकी है। इनमें से ज्यादातर सीटें पापुलर कोर्सेज की है. ऐसे में तीसरी कट ऑफ लिस्ट में शामिल छात्र रामजस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।
  • कमला नेहरू कॉलेज की बात करें तो कुल 940 में 845 सीटें दो राउंड की काउंसलिंग में ही भरी जा चुकी है। कॉलेज की प्रिसिंपल कल्पना भाकुनी ने कहा बीए ऑनर्स समाजशास्त्र की सीटें फुल हो चुकी है। लेकिन बीए ऑनर्स हिंदी, बीए ऑनर्स संस्कृत, बीए ऑनर्स अंग्रेजी और बीए ऑनर्स जनर्लिज्म की बाकी बची सीटों को थर्ड कट ऑफ लिस्ट के तहत भरा जाएगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी की टॉप कॉलेजों में से एक लेडी श्रीराम कॉलेज बीकॉम ऑनर्स, और गणित ऑनर्स कोर्सेज में एडमिशन के लिए तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा। डीयू एडमिशन 2019 के अंतर्गत दिल्ली यूनिवर्सिटी तमाम कॉलेजों की 54,000 सीटें भरी जाएंगी। इस बार सरकार ईडब्ल्यूएस कोटे की 6 हजार सीटें भी इसमें जोड़ी है। ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत आवेदन करने वाले छात्रों की कट ऑफ लिस्ट अलग से रिलीज की जाएगी। डीयू के अधिक्तर कॉलेजों में ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 

 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban