1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. CBSE CTET Answer Key 2019: सीटीईटी आंसर-की को चैलेंज करने का आज आखिरी दिन, हर प्रश्न के देने होंगे 1000 रुपय

CTET Answer Key 2019: सीबीएसई सीटीईटी आंसर-की को चैलेंज करने का आज आखिरी दिन, हर प्रश्न के देने होंगे 1000 रुपये

CBSE CTET Answer Key 2019: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (cbse) सीटेट गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने की आज आखिरी तारीख है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 26, 2019 13:49 IST
cbse ctet answer key objection last date- India TV
cbse ctet answer key objection last date

CBSE CTET Answer Key 2019: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (cbse) सीटेट गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने की आज आखिरी तारीख है। जो अभ्यर्थी सीबीएसई के गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराना चाहते हैं वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आज रात 11:59 तक ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकते हैं। आज रात 11:59 के बाद विभाग की की तरफ से किसी भी अभ्यर्थी का गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज नहीं किया जाएगा। सीबीएसई (CBSE) सीटेट (CTET) गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने संबंधित पूरी जानकारी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर दी गई है। सीबीएसई (CBSE) सीटेट (CTET) गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो ऑब्जेक्शन दर्ज कराने से पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई पूरी जानकारी पढ़ लें, क्योंकि विभाग की तरफ से सीटेट उन्हीं प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज किया जाएगा जिनसे संबंधित डॉक्यूमेंट्स अभ्यर्थी प्रस्तुत करेंगे।

सीबीएसई सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट की मानें तो अभ्यर्थियों को 1 प्रश्न पर ऑब्जेक्शन दर्ज कराने के लिए 1000 रुपये देनें पड़ेंगे। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (cbse) सीटेट की परीक्षा पास करने के लिए अभ्यर्थियों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक पाना जरूरी है। जो अभ्यर्थी 60 प्रतिशत अंक पाए हैं वो सीटेट की परीक्षा में सफल मानें जाएंगे। सीबीएसई सीटेट के गलत प्रश्नों पर ऑब्जेक्शन दर्ज करने के बाद विभाग सीटेट रिजल्ट जारी करेगा। हालांकि रिजल्ट जारी करने को लेकर विभाग की तरफ से कोई निर्धारित तिथि नहीं घोषित की गई है।

CTET Answers key 2019 ऐसे करें डाउनलोड -

  1. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट करें।
  2. वेबसाइट पर दिए गए आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें।
  3. रजिस्ट्रेशन नंबर और डेटऑफ बर्थ सबमिट कर लॉग इन करें।
  4. आपकी स्क्रीन पर आंसर-की आ जाएगी।
  5. आप आंसर-की डाउनलोड कर लें।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से सीटेट की परीक्षा वर्ष में 2 बार आयोजित की जाती है। सीटेट की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय में निकलने वाली शिक्षक पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन करने के आर्ह होते हैं. सीबीएसई सीटेट का सर्टिफिकेट 9 वर्षों तक वैलिड रहता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment