1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. CBSE CTET 2019 Answer Key: जल्द जारी होगी सीटीईटी परीक्षा की आंसर की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

CBSE CTET 2019 Answer Key: जल्द जारी होगी सीटीईटी परीक्षा की आंसर की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

CBSE CTET 2019 Answer Key: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी 2019 की आंसर की जल्द ही जारी हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 22, 2019 15:14 IST
cbse ctet answer key- India TV
cbse ctet answer key

CBSE CTET 2019 Answer Key: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी 2019 की आंसर की जल्द ही जारी हो सकती है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने 7 जुलाई 2019 को सीटीईटी 2019 को आयोजित की थी। जानकारी के अनुसार, बोर्ड द्वारा इस सप्ताह परीक्षा की आंसर की जारी होने की संभावना है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि छात्र अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर नजर बनाए रखें।

उम्मीदवार यदि आंसर की के किसी भी प्रश्न के उत्तर से संतुष्ट नहीं हैं तो वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पर आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए महत्वपूर्ण निर्देश और प्रक्रिया के स्टेप्स नीचे दिए गए हैं। उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि प्रारंभिक आंसर की 2 से 3 दिनों की अवधि के लिए ऑनलाइन उपलब्ध होगी। यह एकमात्र समय है जब कोई उम्मीदवार इसपर आपत्तियां उठा सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट ऑनलाइन माध्यम के अलावा भेजे गए किसी भी अनुरोध को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

सीटीईटी 2019 आंसर की पर आपत्ति दर्ज कैसे करवाएं

  1. एक बार सीबीएसई आंसर की जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आपत्तियां देनी होगी।
  2. आपत्तियां उठाने के लिए, www.ctet.nic.in पर जाकर अपने अकाउंट में लॉग इन करें।
  3. डैशबोर्ड पर, उम्मीदवार अपनी रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं के साथ-साथ आंसर की भी देख सकेंगे। यदि उम्मीदवार आंसर की में चिह्नित उत्तरों से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे सही विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  4. एक बार चुने जाने के बाद, आपत्ति को प्रमाणित करने के लिए सभी प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करें।
  5. आवश्यक शुल्क का भुगतान करें और अपनी आपत्तियां प्रस्तुत करें।

उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि सीटीईटी परिणाम की गणना अंतिम आंसर की के आधार पर की जाएगी। उठाई गई आपत्तियों का मूल्यांकन किया जाएगा और यदि आपत्ति स्वीकार की जाती है तो भुगतान की गई फीस वापस कर दी जाएगी।अस्वीकार की गई आपत्तियों के लिए, कोई भी धनवापसी नहीं की जाएगी।

सीटीईटी संभावित आंसर की 28 जुलाई तक जारी की जा सकती हैं। सीबीएसई द्वारा जारी वर्तमान प्रवृत्ति के अनुसार, सीटीईटी 2019 जुलाई परीक्षा परिणाम अगस्त के पहले सप्ताह में या 10 अगस्त तक जारी किए जाने की संभावना है। सीटीईटी का परिणाम जल्द ही आ सकता है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, परीक्षा के 6 सप्ताह के भीतर परिणाम जारी किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से संबंधित अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर नजर बनाए रखें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment