1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. CBSE: सीबीएसई ने शुरू की 12 वीं कंपार्टमेंटल के लिए वेरिफिकेशन और रिवैल्यूएशन प्रक्रिया, पढ़ें डिटेल्स

CBSE 12th Compartmental Result 2019: सीबीएसई ने शुरू की 12 वीं कंपार्टमेंटल के लिए वेरिफिकेशन और रिवैल्यूएशन प्रक्रिया, पढ़ें डिटेल्स

CBSE 12th Compartmental Result 2019: शुक्रवार को 12 वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट 2019 की घोषणा के साथ, CBSE ने अब वेरिफिकेशन और रिवैल्यूएशन प्रक्रिया के लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 22, 2019 16:48 IST
cbse 12th compartmental result 2019- India TV
cbse 12th compartmental result 2019

CBSE 12th Compartmental Result 2019: शुक्रवार को 12 वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट 2019 की घोषणा के साथ, CBSE ने अब वेरिफिकेशन और रिवैल्यूएशन प्रक्रिया के लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। उम्मीदवार, जो सीबीएसई 12 वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं और शुक्रवार को अपने परिणाम प्राप्त किए हैं, अब अंकपत्रों के वेरिफिकेशन या उत्तर पुस्तिकाओं के रिवैल्यूएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं, अगर उन्हें लगता है कि उन्हें गलत तरीके से चिह्नित किया गया है। सीबीएसई ने एक समर्पित लिंक सक्रिय किया है, जिसके माध्यम से उम्मीदवार अंकों के सत्यापन और उत्तर पुस्तिकाओं के रिवैल्यूएशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इससे पहले 19 जुलाई 2019 को, CBSE ने परीक्षा में बैठने वाले लगभग 1 लाख छात्रों के लिए 12 वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट 2019 की घोषणा की। जो छात्र 12 वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट के वेरिफिकेशन और रिवैल्यूएशन के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे अब ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। उत्तर पुस्तिकाओं के वेरिफिकेशन और रिवैल्यूएशनन के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को आवश्यक शुल्क के भुगतान के साथ एक औपचारिक आवेदन जमा करना होगा।

छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए कि, अंकों के वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए गए वेरिफिकेशन परिणाम होंगे और वही प्रवेश प्रक्रिया के दौरान छात्रों के लिए सुलभ होंगे। यदि उम्मीदवार को आवंटित अंक सीबीएसई द्वारा बदल / संशोधित किए जाते हैं, तो बोर्ड द्वारा अधिसूचित स्पीड पोस्ट के माध्यम से एक पत्र के माध्यम से सूचित किया जाएगा। अंकों में कोई बदलाव नहीं होने की स्थिति में, छात्र को कोई सूचना नहीं दी जाएगी, लेकिन इसके बजाय उसी के बारे में जानकारी सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। छात्र को आवंटित अंकों के वेरिफिकेशन  के लिए शुल्क 500 / - रुपये है। वे अभ्यर्थी जो अंकों के ऑनलाइन वेरिफिकेशन का विकल्प चुनते हैं, वे भी उत्तर पुस्तिका की छायाप्रति प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। छात्रों से प्रति विषय 700 / - का शुल्क लिया जाएगा।

जिन अभ्यर्थियों ने अपनी उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है, वे उत्तर पुस्तिकाओं के रिवैल्यूएशन के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे या उन्हें प्राप्त अंकों की चुनौती होगी।  रिवैल्यूएशन के लिए आवेदन करने के लिए प्रसंस्करण शुल्क रु। 100 प्रति प्रश्न। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment