1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. Uttar Pradesh D.El.Ed (बीटीसी): 27 जून से 11 जुलाई तक किए जा सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, ये रहा पूरा प्रोग्राम

Uttar Pradesh D.El.Ed (बीटीसी): 27 जून से 11 जुलाई तक किए जा सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, ये रहा पूरा प्रोग्राम

बेसिक शिक्षा विभाग ने उत्तर प्रदेश के राजकीय और निजी D.El.Ed (बीटीसी) प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 26, 2019 17:14 IST
UP D.El.Ed. Application Process 2019- India TV
UP D.El.Ed. Application Process 2019

नई दिल्ली: बेसिक शिक्षा विभाग ने उत्तर प्रदेश के राजकीय और निजी D.El.Ed (बीटीसी) प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक, D.El.Ed (बीटीसी) में प्रवेश के लिए 27 जून से 11 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन जमा किए जाएंगे। D.El.Ed (बीटीसी) का प्रशिक्षण सत्र 6 अगस्त से शुरू होगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव चंद्रशेखर ने आदेश जारी कर दिया है। बता दें कि आवेदन पत्र में संशोधन का मौका नहीं दिया जाएगा।

D.El.Ed (बीटीसी) में सरकारी और निजी कॉलेजों में तकरीबन 2.5 लाख सीटों पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थी 27 जून से आवेदन कर सकेंगे। वहीं, इसके लिए पहली काउंसिलिंग 17 जुलाई से शुरू होगी और फिर दूसरी काउंसिलिंग प्रशिक्षण सत्र शुरू होने के बाद होगी। लेकिन, निर्देश दिए गए हैं कि पाठ्यक्रम इस तरह पढ़ाया जाए कि 6 अगस्त को शुरू होने वाले प्रशिक्षण सत्र के अभ्यर्थियों के साथ ही दूसरे प्रशिक्षण सत्र के अभ्यर्थियों के अभ्यार्थियों का भी कोर्स पूरा हो।

जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थानों में अभ्यार्थियों की फीस 10,200 रुपये होगी जबकि निजी संस्थानों में अभ्यार्थियों की फीस 41,000 रुपये प्रतिवर्ष होगी। इसके अलावा अभ्यार्थी अगल हॉस्टल लेते हैं तो उन्हें उसके लिए अगल से फीस देनी होगी।

जरूरी बातें, जिन्हें ध्यान में रखें

  1. इस बार आवेदन में की गई प्रविष्टियों में संशोधन का मौका नहीं मिलेगा। लिहाजा ध्यान से पूरा ब्योरा पढ़ने के बाद ही सबमिट का बटन दबाएं। 
  2. अभ्यर्थी एक बार में ही उपलब्ध सभी संस्थानों का विकल्प वरीयता क्रम में दे सकता है। जिससे उसकी मेरिट के अनुसार किसी एक प्रशिक्षण संस्थान का आवंटन होगा। 
  3. केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी ही आवेदन कर सकेंगे।
  4. आवेदन की निर्धारित अंतिम तिथि के बाद घोषित परीक्षाफल, अंकपत्र या आरक्षण प्रमाणपत्र स्वीकार्य नहीं होंगे।
  5. आवंटित संस्था में प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए 10 हजार रुपये का भुगतान करना होगा। यदि प्रमाणपत्रों में विसंगति हुई या फिर अभ्यर्थी ने प्रवेश  नहीं लिया तो ये 10 हजार रुपये वापस नहीं होंगे। आवेदन शुल्क- सामान्य-500, आरक्षित वर्ग-300, विकलांग-100 रुपये।
  6. आयु- न्यूनतम 18 वर्ष अधिकतम-35 वर्ष, नियमानुसार आरक्षित श्रेणी को छूट। 
  7. आवेदन के पात्र- नयूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक, नियमानुसार आरक्षित श्रेणी को 5 फीसदी की छूट दी जाएगी। 

जरूरी तारीखें और समय

पंजीकरण शुरू होगा 27 जून से दोपहर बाद
पंजीकरण होंगे 11 जुलाई शाम 6 बजे तक
आवेदन शुल्क जमा होगा  12 जुलाई तक
आवेदन का प्रिंट लिया जा सकेगा आवेदन का प्रिंट लिया जा सकेगा
पहली काउंसिलिंग पहली काउंसिलिंग
प्रवेश होंगे 5 अगस्त तक
दूसरी काउंसिलिंग 16 से 26 अगस्त तक
दूसरे काउंसिलिंग के बाद प्रवेश होंगे 30 अगस्त तक

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment