1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब B.Ed डिग्री धारक भी बन सकेंगे प्राइमरी टीचर

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब B.Ed डिग्री धारक भी बन सकेंगे प्राइमरी टीचर

उत्तर प्रदेश के जूनियर बेसिक स्कूलों (कक्षा 1 से 5) में अब बीएड डिग्री धारक भी शिक्षक बन सकेंगे। हालांकि, ऐसे टीचर्स को नियुक्ति के 2 वर्ष के भीतर प्राथमिक शिक्षा में 6 महीने का ब्रिज कोर्स पूरा करना होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 12, 2019 19:15 IST
yogi adityanath- India TV
yogi adityanath

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीएड करने वालों को बड़ा तोहफा दिया है। सीएम योगी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में सहायक अध्यापकों की भर्ती को लेकर एक अहम प्रस्ताव पारित किया गया। कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली 1981 में संशोधन को मंजूरी मिल गई, जिसके बाद प्रदेश के जूनियर बेसिक स्कूलों (कक्षा 1 से 5) में अब बीएड डिग्री धारक भी शिक्षक बन सकेंगे। हालांकि, ऐसे टीचर्स को नियुक्ति के 2 वर्ष के भीतर प्राथमिक शिक्षा में 6 महीने का ब्रिज कोर्स पूरा करना होगा।

इस बदलाव के तहत प्राइमरी स्कूलों में नए टीचर की बहाली होगी, लेकिन इनकी सैलरी क्या होगी इसको लेकर सरकार ने फिलहाल कुछ नहीं कहा है। कहा जा रहा कि नए टीचरों को भी पुराने प्राइमरी स्कूलों के टीचर के बराबर ही सैलरी दी जाएगी।

बता दें कि अभी तक वे डिग्री धारक ही अप्लाई कर सकते थे, जिन्होंने टीईटी क्वालीफाई किया है या फिर उम्मीदवार राष्ट्रीय शिक्षा परिषद से दो वर्षीय डी.एल.एड (बी.टी.सी ) या यूपी टेट पास हो। अब साधारण बीएड डिग्री धारक भी सहायक शिक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment