1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. Reliance Jio MR Education: मुकेश अंबानी ने की बड़ी घोषणा, बच्चो के लिए लांच होगी ये एजुकेशन सर्विस

Reliance Jio MR Education: मुकेश अंबानी ने की बड़ी घोषणा, बच्चो के लिए लांच होगी ये एजुकेशन सर्विस

रिलायंस जियो इंफोकॉम की योजना के तहत बच्चों, मध्य और उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल और व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की पेशकश की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 12, 2019 13:41 IST
reliance jio mr education- India TV
reliance jio mr education

Reliance Jio MR Education: रिलायंस जियो इंफोकॉम की योजना के तहत बच्चों, मध्य और उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल और व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की पेशकश की है। आज इसकी घोषणा की गई है। इसके तहत अब बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर पाएंगे। ये आम ऑनलाइन पढ़ाई से कुछ हटके होगा। टेलिकॉम कंपनी के अनुसार, एजुकेशन के कार्यक्रमों की एक विशेष श्रृंख्ला शुरू की जाएगी। इसके एड्यूटेंमेंट प्रोग्राम के तहत संगीत, खेल, फिल्मों से हटकर एक अनटैप्ड क्षेत्र यानि एजुकेशन में भी बच्चों को फायदा पहुंचाएगा।

ऑपरेटर मनोरंजन के साथ-साथ बच्चों और छात्रों के सामग्री कार्यक्रमों पर नजर रखकर शिक्षा के तरीके प्रदान करेगा। अब तक, बच्चों के लिए जियो मुख्य रूप से जियो टीवी के तहत कई भाषाओं में फिल्में, कार्टून और नर्सरी राइम्स शामिल करता है। विश्लेषकों का कहना है कि ‘edutainment’ की दिशा में टेल्को के लिए 186 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ एक महत्वपूर्ण कदम होगा क्योंकि इस अनपेक्षित खंड को लक्षित दर्शकों और उनके माता-पिता दोनों से कर्षण मिलना निश्चित है

जियो फाइबर के सबसे सस्ते डेटा प्लान की कीमत 700 रुपये प्रति महीना है, जिसकी स्पीड 100 एमबीपीएस है। ब्रॉडबैंड, जियो होम टीवी और जियो के आईओटी तक पहुंच के साथ टॉप-ऑफ-द-लाइन पैकेज की कीमत लगभग 10,000 रुपये प्रति माह है। जियो फाइबर सेवाएं 5 सितंबर से शुरू होंगी। जियो फॉरएवर प्लान यूजर्स को एक एचडी या 4के एलईडी टेलीविजन और 4के सेट-टॉप बॉक्स मुफ्त में देगा।

नेटवर्क की गति 100 एमबीपीएस और 1 जीबीपीएस के बीच होगी। जियो हर महीने 10 मिलियन नए ग्राहक साइन अप कर रहा है। जियो फाइबर की प्रीव्यू सर्विस ने 1,600 शहरों में 15 मिलियन लोगों से बात की. सेवाओं की योजना 1,600 शहरों में 15 मिल व्यवसायों में 20 मिल से अधिक आवासों तक पहुंचने की हैय 5 लाख घर परीक्षण योजनाओं पर हैं और इनमें से प्रत्येक 100 जीबी से अधिक डेटा का उपयोग कर रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment