1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. स्कॉलरशिप की मदद से भारतीय छात्र-छात्राएं इस जगह से प्राप्त कर सकते हैं आसानी से उच्च शिक्षा

स्कॉलरशिप की मदद से भारतीय छात्र-छात्राएं इस जगह से प्राप्त कर सकते हैं आसानी से उच्च शिक्षा

ऑस्ट्रेलिया में कई स्कॉलरशिप उपलब्ध है जो आपके काम आ सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 14, 2019 17:08 IST
scholarships- India TV
scholarships

आज के दौर में हर कोई उच्च शिक्षा के लिए हजारों लाखों पैसे खर्च कर रहा है। उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंस्ट की पसंद कनाडा, अमेरिका, जर्मन या फिर ऑस्ट्रेलिया है। वैसे बता दें कि भारतीय छात्र-छात्राओं के लिए पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया बेहतरीन जगहों में से एक है। आंकड़ों की मानें तो पिछले कुछ सालों में भारतीयों की बड़ी संख्या पढ़ने के लिए ऑस्ट्रलिया पहुंची है। कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनका सपना है ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करना पर आर्थिक स्थिति स्ट्रोंग न होने की वजह से वही सपना टूट जाता है। पर अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऑस्ट्रेलिया में कई स्कॉलरशिप उपलब्ध है जो आपके काम आ सकती है।

मेलबर्न रिसर्च (Melbourne Research) 

वे स्टूडेंट्स जो मास्टर या डॉक्टोरेट लेवल पर रिसर्च कर रहे हैं या करना चाहते हैं, मेलबर्न रिसर्च स्कॉलरशिप एंड ऑस्ट्रेलियन गवर्नमेंट रिसर्च ट्रेनिंग प्रोग्राम स्कॉलरशिप की मदद ले सकते हैं। 

जरूरी योग्यता- 
छात्रों के पास जो डिग्री है, उसमें उनकी शैक्षिक उपलब्धि के साथ-साथ संबंधित विषय में रिसर्च के आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है और उसी के आधार पर अंक भी दिए जाते हैं।

स्कॉलरशिप : छात्रों की हर साल 30,000 डॉलर के साथ-साथ ट्यूशन फीस माफ की जाएगी
आवेदन का समय: अक्टूबर-नवंबर 

इंटरनेशनल वेलकम (International Welcome) 
वे स्टूडेंट्स जो मरडोक यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया में बैचलर या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री करना चाहते हैं उनके लिए ये स्कॉलरशिप बेस्ट है। आपको बता दें कि इंटरनेशनल वेलकम स्कॉलरशिप केवल ऑस्ट्रेलिया के साथ-साथ बांग्लादेश, भूटान, चीन, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के छात्रों को दी जाती है।

योग्यता: मनपसंद कोर्स में एडमिशन लेने के लिए शुरुआत से कम से कम दो हफ्ते पहले इंटरनेशनल एडमिशन ऑफिस में एडमिशन लेटर जमा करना अनिवार्य है। अगर छात्र न कर पाए तो वे इस स्टॉलरशिप को पाने के योग्य नहीं है। 

स्कॉलरशिप: 10,000 डॉलर, नर्सिंग में बैचलर डिग्री के लिए 11,000 डॉलर और अन्य सभी पात्र डिग्री कोर्सों के लिए 7,000 डॉलर निर्धारित हैं।

आवेदन का आखिरी समय: छात्र-छात्राओं को सेमेस्टर शुरू होने से दो हफ्ते पहले सारे डॉक्यूमेंट्स जमा करने होंगे।

मकुअरी यूनिवर्सिटी इंडिया स्कॉलरशिप (Macquarie University India Scholarship) 

मकुअरी यूनिवर्सिटी में अध्ययन करने वालों के लिए ये स्कॉलरशिर बेस्ट है। 

योग्यता: छात्र-छात्राओं के लिए भारत का नागरिक होना अनिवार्य है। इसके अलावा मकुअरी यूनिवर्सिटी में बैचलर या पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सवर्क डिग्री के लिए इंग्लिश में अच्छी पकड़ होनी चाहिए। 

स्कॉलरशिप: जब तक कोर्स चलेगा तब तक छात्र-छात्राओं को 10,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर दिया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment