1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. भारत ने नेपाल को 2.41 करोड़ रुपए की लागत से बना स्कूल सौंपा

भारत ने नेपाल को 2.41 करोड़ रुपए की लागत से बना स्कूल सौंपा

भारत ने नेपाल सरकार को 2.41 करोड़ रुपये की लागत से बना नया स्कूल भवन सौंप दिया है जो यहां के वंचित वर्गों के विद्यार्थियों के लिए सीखने के माहौल को बढ़ावा देगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 28, 2019 19:09 IST
India hands over Rs 2.41 crores school building to...- India TV
India hands over Rs 2.41 crores school building to Nepal

काठमांडू: भारत ने नेपाल सरकार को 2.41 करोड़ रुपये की लागत से बना नया स्कूल भवन सौंप दिया है जो यहां के वंचित वर्गों के विद्यार्थियों के लिए सीखने के माहौल को बढ़ावा देगा। काठमांडू में कुलेश्वर आवास माध्यमिक विद्यालय के नये भवन का उद्घाटन यहां भारतीय दूतावास में मिशन के उपप्रमुख अजय कुमार ने नेपाल सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में किया। 

कुलेश्वर आवास माध्यमिक विद्यालय की स्थापना 1989 में हुई थी। इसमें फिलहाल 800 विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं और यह स्कूल समुदाय के सहयोग से चलता है। इस स्कूल में 50 प्रतिशत से अधिक छात्राएं पढ़ती हैं और ज्यादातार विद्यार्थी समाज के वंचित वर्ग से हैं। भारतीय दूतावास की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया कि स्कूल की नयी इमारत तीन मंजिला ढांचा है जिसमें 20 कक्षाएं हैं, प्रत्येक तल पर छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय, भूमिगत पानी की टंकी और फर्नीचर हैं।

भारत ने हाल ही में नेपाल सरकार को विभिन्न अवसंरचना परियोजनाओं के लिए 233 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए थे। इनमें 2015 में आए भयंकर भूकंप से तबाह हुए घरों एवं सड़कों का पुनर्निर्माण भी शामिल है। यह फैसला नेपाल-भारत संयुक्त आयोग की 5वीं बैठक के दौरान लिया गया था। इसमें विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हुए थे।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13