1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. Article 370 हटने के बाद बदल गए इन जनरल नॉलेज के सवालो के जवाब, आप भी हो जाइए अपडेट

Article 370 हटने के बाद बदल गए इन जनरल नॉलेज के सवालो के जवाब, आप भी हो जाइए अपडेट

जम्मू-कश्मीर से केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 हटा दिए जाने से सामान्य ज्ञान के कुछ सवालों के जवाब भी बदल गए हैं। अब से अगर किसी परीक्षा में इससे जुड़े सवाल पूछे जाएंगे तो बदले हुए जवाब ही सही होंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 09, 2019 12:46 IST
ARTICLE 370- India TV
ARTICLE 370

ARTICLE 370: देश में विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं हों या अलग-अलग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए, सामान्य ज्ञान (GK) के सवाल जरूर पूछे जाते हैं। प्रश्न पत्रों में ये एक ऐसा सेक्शन होता है जिसमें आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं। सामान्य ज्ञान किसी भी परीक्षा में आपको ज्यादा स्कोर हासिल करने में भी मदद करता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप इसमें होने वाले हर बदलाव के बारे में अपडेट रहें। क्योंकि समय-समय पर सरकार के फैसलों के साथ जीके भी बदलता रहता है। ऐसा ही हुआ है अनुच्छेद 370 हटने के बाद। जम्मू-कश्मीर से केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 हटा दिए जाने से सामान्य ज्ञान के कुछ सवालों के जवाब भी बदल गए हैं। अब से अगर किसी परीक्षा में इससे जुड़े सवाल पूछे जाएंगे तो बदले हुए जवाब ही सही होंगे। 

आगे हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों और उनके बदले हुए सही जवाबों के बारे में बता रहे हैं, ताकि परीक्षा में आपके अंक न कटें।

सवालः देश में कितने राज्यों में विधान परिषद हैं?

जवाबः पहले इस सवाल का जवाब था - सात। लेकिन जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पास होने के बाद इस सवाल का सही जवाब है - छह। फिलहाल उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र में विधान परिषद है। जम्मू-कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद वहां विधान परिषद खत्म हो गया है। हालांकि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा रहेगी। पहले यहां मौजूद विधान परिषद में कुल 36 सीटें थीं।

सवालः भारत में कितने राज्य हैं?

जवाबः अब तक भारत में 29 राज्य थे। वर्ष 2014 में आंध्र प्रदेश से तेलंगाना के अलग होने के बाद राज्यों की संख्या बढ़ कर 29 हुई थी। लेकिन एक बार फिर यह संख्या घटकर 28 हो गई है। क्योंकि जम्मू-कश्मीर अब राज्य नहीं रहा, केंद्रशासित प्रदेश बन गया है। इसलिए अब इस सवाल का सही जवाब होगा- 28 राज्य।

सवालः भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं?
जवाबः जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन से पहले तक भारत में केंद्रशासित प्रदेशों की संख्या 7 थी। लेकिन अब यह बढ़कर 9 हो गई है। क्योंकि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग होकर केंद्र शासित प्रदेश बन गए हैं। वर्तमान में देश के केंद्रशासित प्रदेश ये हैं - नई दिल्ली, चंडीगढ़, पुड्डुचेरी, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, दादर नगर हवेली, लक्षद्वीप, दमन एवं दीव, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख।

सवालः क्षेत्रफल के अनुसार भारत का सबसे बड़ा केंद्रशासित प्रदेश कौन सा है?  
जवाबः क्षेत्रफल के अनुसार देखा जाए तो पहले भारत में सबसे बड़ा केंद्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह था। लेकिन अब जम्मू-कश्मीर सबसे बड़ा केंद्रशासित प्रदेश बन गया है। इसके बाद दूसरे स्थान पर लद्दाख का नाम आता है।

सवालः देश के कितने केंद्रशासित प्रदेशों में विधान सभा है?
जवाबः अब तक देश के दो केंद्रशासित प्रदेशों में विधानसभा हुआ करती थी। दिल्ली और पुड्डुचेरी। लेकिन अब जम्मू-कश्मीर भी इस सूची में शामिल हो गया है। इसलिए अब इस सवाल का सही जवाब होगा - तीन केंद्रशासित प्रदेशों में विधान सभा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment