1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक आज 21 नये केंद्रीय विद्यालय का करेंगे उद्घाटन

एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक आज 21 नये केंद्रीय विद्यालय का करेंगे उद्घाटन

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज यानी कि 11 अक्टूबर को 21 नये केंद्रीय विद्यालयों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 11, 2019 17:24 IST
HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank inaugurate 21...- India TV
HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank inaugurate 21 kendriya vidyalaya today

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज यानी कि 11 अक्टूबर को 21 नये केंद्रीय विद्यालयों का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। सभी केंद्रीय विद्यालयों का उद्घाटन और शिलान्यास एचआरडी मिनिस्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये करेंगे। ये केंद्रीय विद्यालय असम, बिहार, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात लद्दाख, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में खोले जाएंगे

मिली जानकारी कि मानें तो 21 नए केंद्रीय विद्यालय खुलने पर कुल 22 हजार स्टूडेंट्स इसमे एडमिशन ले सकेंगे। हालांकि अभी विभाग की तरफ से ये नहीं बताया है कि किस विद्यालय में कितनी सीट होगी. केंद्रीय विद्यालय की ये विल्डिंग लगभग 400 करोड़ रुयपे की लागत से बनी हैं।

वर्तमान में देशभर में कुल 1200 से ज्यादा केंद्रीय विद्यालय हैं जिनमें लगभग 13 लाख स्टूडेंट्स पठन-पाठन करते हैं। केंद्रीय विद्लयों में स्टूडेंट्स का एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर होता है। केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में मार्च और अप्रैल में भर जाते हैं, जबकि एडमिशन की पहली लिस्ट अप्रैल में जारी की जाती है।

यहां देखें कितने केंद्रीय विद्यालय किस राज्य को मिले

  1. असम- 3 (गोलाघाट, दीमा हसओ, बाक्सा)
  2. उत्तर प्रदेश- बरेली
  3. बिहार- अररिया
  4. गुजरात – राजकोट और अहमदाबाद
  5. लद्दाख- कारगिल
  6. कर्नाटक – कोदागू
  7. मध्य प्रदेश- 3 (शिवपुर, सतना, बैतूल)
  8. ओडिशा – संबलपुर
  9. तेलंगाना – नालगोंडा

केंद्रीय विद्यालय के इतिहास में यह पहला मौका जब इतनी संंख्या में केंद्रीय विद्यालय खोले जा रहे हैं। इससे पहले इतनी संख्या में केंद्रीय विद्यालय कभी नहीं खोले गये थे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय केंद्रीय विद्यालय पर फोकस इसलिए कर रहा है ताकि केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों के अलावा अन्य को भी ज्यादा संख्या में प्रवेश दिया जा सकें।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban