1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. जाना चाहते हैं अमेरिका, ये है यूएस वीजा हासिल करने की पूरी प्रक्रिया

जाना चाहते हैं अमेरिका, ये है यूएस वीजा हासिल करने की पूरी प्रक्रिया

इस रिपोर्ट में वीजा से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Shreya Srivastava Shreya Srivastava
Published on: December 04, 2019 12:06 IST
how to apply for usa visa- India TV
how to apply for usa visa

नई दिल्ली। क्या आप भी अमेरिका जाना चाहते हैं? आप के दिमाग में सिर्फ यही बात आती होगी कि वीजा कैसे मिलेगा और इसके लिए कहां अप्लाई करना होगा। माना जाता है कि अमेरिका का वीज़ा हासिल करना काफी मुश्किल होता है। कई बार इसकी प्रक्रिया में छह महीने या एक साल का समय लग जाता है। लेकिन, इस सबसे पहले बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें विदेश तो जाने की इच्छा होती है लेकिन उन्हें वहां जाने के लिए वीजा हासिल करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं होती। ऐसे में आप इस रिपोर्ट में वीजा से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं। हम आपको अमेरिका के वीजा के लिए आवेदन की औपचारिकता, डॉक्यूमेंटेशन, वीजा इंटरव्यू और अन्य ज़रूरी चीजों के बारे में बता रहे हैं।

क्यों जरूरी है वीज़ा

वीज़ा ही वह डॉक्युमेंट है, जिसे लेकर आप किसी देश में प्रवेश कर सकते हैं। आमतौर पर वीज़ा का मतलब वह स्टैंप होता है जो विदेश यात्रा से पहले आपके पासपोर्ट पर लगाया जाता है। किसी खास देश में विदेशियों के लिए क्या शर्तें होती हैं, इसका पूरी डिटेल वीज़ा में होती है। इसके अलावा यह लिखा होता है कि कोई व्यक्ति कितने दिन उस देश में रह सकता है। वीज़ा कितनी बार देश में आने-जाने के लिए मान्य होगा, यह भी उस पर लिखा होता है। वीज़ा में यह खासतौर पर लिखा होता है कि यह घूमने, रहने या काम करने, किस मकसद से दिया जा रहा है।

वीजा कितने प्रकार के होते हैं-

अगर आप अमेरिका जाना की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले वीजा की जरूरत होगी। इससे पहले कि हम आपको इसे हासिल करने की प्रकिया के बारे में बताएं आपको ये भी जान लेना चाहिए कि वीजा तीन प्रकार के होते हैं

1- नॉन इमिग्रेंट वीजा- 

नॉन-इमिग्रेंट वीजा उन पर्यटकों, व्यवसायी, छात्रों, या विशिष्ट श्रमिकों के लिए होता है जो किसी खास उद्देश्य से एक विशेष अवधि के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं। अमेरिकी वीजा कानूनों और नियमों के अनुसार, अधिकांश नॉन इमिग्रेंट वीजा आवेदकों को कांसुलर अधिकारी को यह प्रदर्शित करना होता है कि वे भारत के निवासी हैं और उन्हें दिखाना होगा कि वे अपने अस्थायी प्रवास के बाद अमेरिका से वापस अपने वतन आ जाएंगे। 

2- इमिग्रेंट वीजा- 

यह वीजा उन लोगों के लिए है जो अमेरिका जाना चाहते हैं, और उसके अमेरिकी दौरे को किसी अमेरिकी नागरिक या किसी वैध स्थायी निवासी या फिर किसी करीबी रिश्तेदार, या भावी अमेरिकी नियोक्ता द्वारा स्पॉन्सर किया गया हो। साथ ही वीजा अप्लाई करने से पहले उसके पास वैध डॉक्यूमेंट्स होने जरूरी हैं। 

3. स्पेशल वीजा:

स्पेशल वीजा में विभिन्न देशों के डिप्लोमेट्स को दिया जाने वाले वीजा शामिल होता है, इसके साथ ही 10 या अधिक लोगों द्वारा एक साथ किए गए वीजा आवेदन को भी इसमें शामिल किया जाता है। 

क्या है प्रक्रिया 

वीजा अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इमिग्रेंट और नॉन-इमिग्रेंट वीजा के बीच किसी एक कैटेगरी को चुनना होगा। एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि आपको कौन सा वीजा अप्लाई करना है, उसके बाद ही आपको वीजा फीस भरनी होगी। याद रखें कि यूएस वीजा के लिए जो फीस आप चुकाएंगे, वह नॉन रिफन्डेबल होगी। वीजा जारी नही होने पर भी आपको फीस का भुगतान करना पड़ेगा।

वीजा फीस उसके प्रकार के आधार पर अलग अलग होती है। विशेष मामलों के अलावा अमेरिकी वीजा के लिए आपको 160 डॉलर से लेकर 265 डॉलर तक की फीस चुकानी होती है। विशेष मामलों में एथलीटों, आर्टिस्ट, एंटरटेनर्स, असाधारण क्षमताओं वाले लोग, अमेरिकी नागरिकों के मंगेतर/पति/पत्नी आदि शामिल हैं। नॉन इमिग्रेंट वीजा जारी करने जैसी विशेष परिस्थितियों में नैशनल वीजा सेंटर, यूएस दूतावास या वाणिज्य दूतावास या होमलैंड सिक्यॉरिटी विभाग को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ता है।

 कैसे प्राप्त करें अमेरिकी वीजा 

एक बार जब आप वीजा फीस का भुगतान कर देते हैं, तब भारतीयों के लिए अमेरिकी वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है। अगले स्टेप में आपको दो अपॉइंटमेंट्स लेने होंगे। पहला दूतावास या वाणिज्य दूतावास से और दूसरा वीजा ऐप्लिकेशन सेंटर (वीएसी) से।

अपॉइंटमेंट के लिए जाते समय यह जानकारियां हैं जरूरी 
1. आपका पासपोर्ट नंबर,
2. वीजा ऐप्लिकेशन फी रिसीट नंबर,
3. आपके DS-160 कन्फ़र्मेशन पेज पर मौजूद 10 अंकों की बारकोड संख्या

वीजा ऐप्लिकेशन सेंटर (VAC) में दूसरे अपॉइंटमेंट के लिए जाते वक्त, यह डॉक्युमेंट्स हैं जरूरी
1. अमेरिका के लिए एक वैध पासपोर्ट, जिसकी वैलिडिटी आपके अमेरिका में रहने की अवधि से छह महीने ज्यादा होनी चाहिए।
2. DS- 160 के लिए एक कन्फर्मेशन प्रूफ,
3. आपके अपॉइंटमेंट का कन्फर्मेशन प्रूफ,
4. एक फोटो, अगर वीजा के लिए अप्लाई करने वाले व्यक्ति की उम्र 14 साल से कम है।

वीजा ऐप्लिकेशन सेंटर में आपकी फोटो और उंगलियों के निशान लिए जाने के बाद आपको अपने वीजा इंटरव्यू के लिए अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास जाना होगा।

इंटरव्यू के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स  
1. अपने अपॉइंटमेंट कन्फर्मेशन लेटर की एक प्रिंटेड कॉपी,
2. VAC की मुहर के साथ DS-160 कन्फर्मेशन पेज,
3. आपका वर्तमान और सभी पुराने पासपोर्ट, अगर कोई हो,
4. अपने वीजा टाइप के अनुसार, उसे सपॉर्ट करने वाले डॉक्युमेंट्स

अमेरिकी वीजा अप्लाई करने के लिए भारत में स्थित इन अमेरिकी एंबेसी में से किसी में भी आप जा सकते हैं।

1. अमेरिकी दूतावास, शांति पथ, चाणक्य पुरी, नई दिल्ली - 110001
2. द यूएस कॉन्सुलेट जनरल, सी-49, जी-ब्लॉक, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स, बांद्रा ईस्ट, मुंबई-400051
3. द यूएस कॉन्सुलेट जनरल, 220 अन्ना सलाई, जेमिनी सर्कल, चेन्नै - 600006
4. द यूएस कॉन्सुलेट जनरल, 5/1 हो ची मिन्ह सरानी, कोलकाता- 700071
5. द यूएस कॉन्सुलेट जनरल हैदराबाद, पाइगा पैलेस, 1-8-323, चिरन फोर्ट लेन, बेगमपेट, सिकंदराबाद - 500003

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13