1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. खुशखबरी: दिल्ली के SC/ST छात्रों को सीबीएसई एक्‍जाम के लिए देने होंगे सिर्फ 50 रुपये, बाकी पैसे देगी राज्य सरकार

खुशखबरी: दिल्ली के SC/ST छात्रों को सीबीएसई एक्‍जाम के लिए देने होंगे सिर्फ 50 रुपये, बाकी पैसे देगी राज्य सरकार

दिल्ली में 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने जा रहे SC/ST छात्रों को बड़ी राहत मिली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 14, 2019 18:43 IST
delhi government- India TV
delhi government

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली में 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने जा रहे SC/ST छात्रों को बड़ी राहत मिली है। उन्‍हें परीक्षाओं के लिए बढ़ी हुई फीस नहीं देनी होगी। दिल्‍ली में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्र सिर्फ 50 रुपए अदा कर परीक्षा में बैठ सकेंगे। उनकी बाकी फीस राज्‍य सरकार अदा करेगी। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पिछले सप्ताह 10वीं और 12वीं की परीक्षा की शुल्क में बढ़ोतरी की थी। सीबीएसई के इस फैसले की अभिभावकों ने आलोचना थी। साथ ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से पूछा था कि आखिर परीक्षा की शुल्क में बढ़ोतरी क्यों की गई है। देश के सभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्र छात्राओं को परीक्षा शुल्क में हुई बढ़ोतरी को देनी होगी, लेकिन दिल्ली में SC/ST छात्रों को राहत मिल गई है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दिल्‍ली के लिए दसवीं और बारहवीं के परीक्षा शुल्क में की गई बढ़ोतरी को वापस ले लिया है। सीबीएसई ने एक बयान जारी कर कहा है कि एससी/एसटी छात्रों से परीक्षा शुल्क के रूप में पहले की तरह अब भी मात्र 50 रुपया ही लिया जाएगा। बाकी का पैसा दिल्ली सरकार चुकाएगी। छात्रों पर फीस का बोझ कम होगा।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के लिए यह कदम उठाया गया है। पिछले हफ्ते कक्षा 10वीं और 12वीं के जनरल केटेगरी के छात्रों के लिए फीस 750 रुपये से बढ़ा कर 1500 रुपये यानी कि दोगुनी कर की गई थी। वहीं एससी-एसटी के छात्रों की फीस 24 गुना तक बढ़ा दी गयी थी।  एससी-एसटी के छात्रों 1200 रुपये बढ़ा दिया गया था। फीस बढ़ाने के फैसले के विरोध के बाद एससी-एसटी के छात्रों से पहले की तरह ही राशि ली जाएगी। हालांकि देश की बाकी राज्यों में एससी-एसटी छात्रों के लिए फीस को नहीं घटाया गया है। बाकी के राज्यों में अब भी पहले के मुकाबले बढ़ी हुई 24 गुना ज्यादा फीस देनी होगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment