1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. CM Yogi Adityanath: सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा फरमान, मदरसा स्कूलों में अब पढ़ाई जाएंगी एनसीईआरटी किताबें

CM Yogi Adityanath: सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा फरमान, मदरसा स्कूलों में अब पढ़ाई जाएंगी एनसीईआरटी किताबें

उत्तर प्रदेश। योगी सरकार ने राज्य की मदरसा स्कूलों को लेकर बड़ा फैसला किया है। यूपी सरकार के नए नियमों के मुताबिक अब मदरसाओं में भी एनसीईआरटी (NCERT) की किताबें पढ़ाई जाएंगी व मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं भी यूपी बोर्ड के साथ आयोजित की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 16, 2019 16:04 IST
cm yogi adityanath- India TV
cm yogi adityanath

 उत्तर प्रदेश। योगी सरकार ने राज्य की मदरसा स्कूलों को लेकर बड़ा फैसला किया है। यूपी सरकार के नए नियमों के मुताबिक अब मदरसाओं में भी एनसीईआरटी (NCERT) की किताबें पढ़ाई जाएंगी व मदरसा बोर्ड की परीक्षाएं भी यूपी बोर्ड के साथ आयोजित की जाएगी। इसके अलावा मदरसा स्कूलों में भारत स्काउड गाईड और एनसीसी के ब्रांच खोले जाएंगे। हालांकि यूपी मदरसों में एनसीईआरटी की किताबे  राज्य सरकार द्वारा फ्री में बांटी जाएंगी। यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद से मदरसों को लेकर कई ऐसे फैसले लिए गए थें जिसकी वजह से सरकार की काफी किरकिरी हुई थी। हालांकि योगी सरकार ने सबके विकास के लिए उठाया गया कदम बताकर विरोधियों को जवाब दिया था।

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में लगभग 500 से ज्यादा मदरसा स्कूले संचालित की जा रही हैं। सभी मदरसा स्कूलों में लगभग हजारों की संख्या में छात्र पढ़ाई करते हैं। इन सभी मदरसा स्कूलों में पढ़ानें वाले शिक्षकों की सैलरी और स्कूलों का खर्च राज्य सरकार की तरफ से दिया जाता है। राज्य सरकार  द्वारा मदरसा स्कूलों के लिए अलग से बजट भी बनाया जाता है।

आपको बता दें कि यूपी में योगी आदित्यनाथ की सरकार आने के बाद ही सरकार ने मदरसा स्कूलों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने सभी मदरसा स्कूलों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने का ऐलान कर दिया था। इसके अलावा सरकार ने मदरसा बोर्ड में पढ़ाने वाले शिक्षकों का पूरा ब्योरा मांगा था। सरकार के इस फैसले का कई मुश्लिम संगठनों ने विरोध भी किया था, लेकिन सरकार की उनका मुंह बंद करने के लिए मुंहतोड़ जवाब दिया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment