1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. CBSE BOARD: सीबीएसई 2020 से कक्षा 10 के इस विषय के लिए आयोजित करेगा दो अलग परीक्षा, पढ़ें डिटेल्स

CBSE BOARD: सीबीएसई 2020 से कक्षा 10 के इस विषय के लिए आयोजित करेगा दो अलग परीक्षा, पढ़ें डिटेल्स

रिपोर्टों के अनुसार, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2020 में गणित विषयों के लिए दो अलग-अलग परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए तैयार है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 09, 2019 15:46 IST
CBSE BOARDS- India TV
CBSE BOARDS

 CBSE BOARD: रिपोर्टों के अनुसार, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2020 में गणित विषयों के लिए दो अलग-अलग परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए तैयार है। पहला बेसिक गणित होगा जबकि दूसरा मानक गणित होगा। सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए पंजीकरण फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों को अपनी पसंद का चयन करना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जो उम्मीदवार बुनियादी गणित का चयन करते हैं, वे कक्षा 11 में गणित नहीं ले पाएंगे। यदि कोई अभ्यर्थी कक्षा 11 में गणित लेना चाहता है, तो उसे गणित कक्षा 10 की कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी होगी और उत्तीर्ण करना होगा। हालांकि, यह विकल्प केवल तभी लागू होता है जब अभ्यर्थी मूल गणित की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं।

गणित परीक्षा के लिए विकल्प कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए परीक्षा पंजीकरण फॉर्म में निर्दिष्ट किए जाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें केवल उस पेपर के लिए उपस्थित होने की अनुमति होगी जिसे उन्होंने अपने पंजीकरण फॉर्म में चिह्नित किया है। बोर्ड परीक्षा के नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा कि बुनियादी गणित का विकल्प चुनने वाले छात्र अपनी कक्षा 12 के विषयों के लिए गणित नहीं ले पाएंगे और अगर ये सभी छात्र बुनियादी गणित की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं और कक्षा 12 की परीक्षा के लिए गणित को आगे बढ़ाने की इच्छा रखते हैं, तो उन्हें अगले साल जुलाई में आयोजित होने वाली कक्षा 10 की कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कंपार्टमेंटल परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही उम्मीदवार कक्षा 11 में गणित ले पाएंगे। यह पहली बार है कि बोर्ड ने छात्रों को इस विषय में कंपार्टमेंटल परीक्षा देने का मौका दिया है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बोर्ड ने बुनियादी और मानक गणित के पेपर के लिए पाठ्यक्रम में बदलाव नहीं किया है। सिलेबस समान होगा जबकि दोनों पेपरों के कठिनाई स्तर में बदलाव होगा। जबकि बुनियादी गणित का प्रश्न पत्र आसान होगा, मानक गणित का पेपर कठिन और अवधारणाओं पर आधारित होगा. बोर्ड ने छात्रों को यह भी सलाह दी है कि यदि वे विषय में रुचि रखते हैं, तो केवल गणित का सहारा लें। उन छात्रों को जो विषय में रुचि नहीं रखते हैं और जो विषय में कमजोर हैं, उन्हें बुनियादी गणित लेने की सलाह दी गई है। बोर्ड द्वारा बेसिक गणित लेने वाले छात्रों को परीक्षा में पास किया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley