1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. CBSE Teacher Award 2018-19: सीबीएसई करेगा देशभर से 49 शिक्षकों को सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट

CBSE Teacher Award 2018-19: सीबीएसई करेगा देशभर से 49 शिक्षकों को सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन आज यानी 12 सितंबर 2019 को सीबीएसई टीचर आवॉर्ड 2018-19 समारोह का आयोजन करा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 12, 2019 16:01 IST
CBSE to honour 49 meritorious teachers at the CBSE...- India TV
CBSE to honour 49 meritorious teachers at the CBSE Teachers Award 2018-19

CBSE: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन आज यानी 12 सितंबर 2019 को सीबीएसई टीचर आवॉर्ड 2018-19 समारोह का आयोजन करा रहा है। यह अवॉर्ड मानव संसाधन विकास मंत्रालय रमेश पोखरियाल निशांक द्वारा प्रिंसिपल और टीचर्स को दिया जाएगा। शिक्षकों को उनकी मेधावी और प्रतिष्ठित सेवाओं के लिए अवॉर्ड दिया जाएगा। इस समारोह में देश भर के कुल 49 शिक्षकों को समारोह में सम्मानित किया जाएगा। श्री संजय धोत्रे, मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री भी विशिष्ट अतिथि होंगे. श्रीमती रीना रे, स्कूल एजुकेशन और लिटरेसी डिपार्टमेंट भी इस कार्यक्रम में उपस्थित होंगे।

बोर्ड पूरे देश में छात्रों और शिक्षकों के लिए समारोह लाइव करेगा। लाइव वेबकास्ट देखने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक साइट पर जाएं। CBSE ने सभी स्कूलों से शिक्षकों के प्रोत्साहन और प्रेरणा के लिए लाइव वेब टेलीकास्ट देखने का अनुरोध किया है। इतना ही नहीं अवॉर्ड फंक्शन के दौरान अवॉर्ड टीचर्स और उनके काम पर बनी शॉर्ट फिल्मों को भी दिखाया जाएगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) भारत में पब्लिक और प्राइवेट स्कूलों के लिए राष्ट्रीय स्तर का शिक्षा बोर्ड है, जिसे भारत सरकार द्वारा नियंत्रित और प्रबंधित किया जाता है। सीबीएसई ने सभी स्कूलों को केवल NCERT पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए कहा है। भारत में लगभग 20,299 स्कूल और 28 विदेशी देशों में 220 स्कूल सीबीएसई से एफिलिएटेड है। 

सीबीएसई हर साल कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए फाइनल एग्जाम आयोजित कराता है। बोर्ड ने पहले भारत भर के कॉलेजों में इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर में ग्रेजुएशन कोर्सेज में प्रवेश के लिए एआईईईई परीक्षा आयोजित की थी. हालांकि एआईईईई परीक्षा 2013 में आईआईटी-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) के साथ विलय कर दी गई थी. आम परीक्षा को अब जेईई (मुख्य) कहा जाता है और इसलिए इसे राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाता है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment