1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. इस महिला को चुना गया दुनिया की बेस्ट टीचर, मिला 6.5 करोड़ रुपये का इनाम

इस महिला को चुना गया दुनिया की बेस्ट टीचर, मिला 6.5 करोड़ रुपये का इनाम

ब्रिटेन की एक महिला को दुनिया की सबसे अच्छी टीचर के रूप में चुना गया है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 29, 2018 18:31 IST
British teacher Andria Zafirakou wins $1-million global best teacher award in Dubai- India TV
British teacher Andria Zafirakou wins $1-million global best teacher award in Dubai

लंदन: ब्रिटेन की एक महिला को दुनिया की सबसे अच्छी टीचर के रूप में चुना गया है। एंड्रिया जेफिराको नाम की यह महिला दुनियाभर के लाखों शिक्षकों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गई हैं। यही नहीं, जेफिराको को अपने काम के लिए बहुत बड़ा इनाम भी दिया गया है। वार्के फाउंडेशन ग्लोबल टीचर प्राइज के लिए चुनी गईं जेफिराको को 10 लाख डॉलर (लगभग 6.5 करोड़ रुपये) की इनामी राशि दी गई है। वार्के फाउंडेशन द्वारा आयोजित किए गए इस समारोह में अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति अल गोर, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर और फॉर्मूला वन ड्राइवर लेविस हैमिल्टन ने भी हिस्सा लिया था।

इस समारोह का आयोजन बीते रविवार को दुबई में हुआ था। जेफिराको पूरी दुनिया के 30,000 लोगों में से चुने गए 9 फाइनलिस्ट्स में से एक थीं। दुबई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतौम ने उन्हें इस खिलाब से सम्मानित किया। खास बात यह है कि जेफिराको यह खिताब जीतने वाली ब्रिटेन की पहली टीचर भी बन गई हैं। 2015 में शुरू की गई इस प्रतियोगिता में 173 देशों के 30 हजार टीचर्स ने भाग लिया था। आपको बता दें कि वह अपने छात्रों को आर्ट्स और टेक्स्‍टाइल की शिक्षा देती हैं।

ग्लोबल टीचर प्राइज को शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को सम्मान देने के लिए शुरू किया गया था। इस पुरस्कार के लिए योग्य उम्मीदवार का चयन ग्लोबल टीचर प्राइज अकैडमी करती है। इस प्रतियोगिता में शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ, शिक्षक, पत्रकार, लोक अधिकारी, कंपनी निदेशक जैसे लोग हिस्सा लेते हैं। पिछले साल यह खिताब कनाडा की टीचर मैगी मैक्डॉनल ने जीता था।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13