1. You Are At:
  2. होम
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. BPSC Civil Services Prelims 2018: नोटिफिकेशन जारी,आज से रजिस्ट्रेश शुरू @ bpsc.bih.nic.in

BPSC Civil Services Prelims 2018: नोटिफिकेशन जारी,आज से रजिस्ट्रेश शुरू @ bpsc.bih.nic.in

BPSC Civil Services Prelims 2018 : बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की संयुक्त परीक्षा के लिए 3 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है at bpsc.bih.nic.in

Edited by: India TV News Desk [Updated:03 Aug 2018, 10:41 AM IST]
BPSC Civil Services Prelims, bpsc, बिहार लोक सेवा आयोग, बीपीएससी- India TV
BPSC Civil Services Prelims 2018: नोटिफिकेशन जारी, bpsc.bih.nic.in पर आज से रजिस्ट्रेश शुरू

नई दिल्ली: BPSC Civil Services Prelims 2018 Notification Released: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की संयुक्त परीक्षा के लिए 3 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर आवेदन कर सकतेहैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 20 अगस्त है। वहीं आयोग द्वारा परीक्षा शुल्क के भुगतान करने की अंतिम तिथि 24 अगस्त तय की गई है। ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तारीख 31 अगस्त है। 

आयोग के सचिव केशव रंजन प्रसाद ने बताया कि लगभग 12 सौ पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगा गया है। इसमें सबसे अधिक राजस्व पदाधिकारी या समकक्ष ग्रेड के पदाधिकारी के लिए 571 पदों के लिए रिक्तियां होंगी। वहीं, आपूर्ति निरीक्षक के लिए 223 पदों की रिक्तियां है। प्रखंड कल्याण पदाधिकारी के 122 और प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के लिए 133 पदों पर रिक्तियां दिखायी गई है। ग्रामीण विकास पदाधिकारी 51, सहायक निबंधक सहयोग समितियां 41 पदों और बिहार पुलिस सेवा 40 पदों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। वाणिज्य कर पदाधिकारी 10, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा के 4, अवर निरीक्षक के 6 और प्रर्वतन अवर निरीक्षक 29, जिला अंकेक्षण पदाधिकारी के 5 पदों की नियुक्तियों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। वहीं कुछ अन्य रिक्त पदों जैसे प्रोबेशन ऑफिसर के 34, काराधीक्षक के 7 रिक्त पदों पर आवेदन लिए जाने की संभावना है।बीपीएससी कैलेंडर में किया जा रहा सुधार: सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से 2018 की रिक्तियां विभागों से मांगी गयी थी।

आयोग अपना परीक्षा कैलेंडर में सुधार के लिए पहले से ही विभागों से रिक्तियां मांग चुका था ताकि समय पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाए। इसके बाद कम से कम समय में पीटी लिया जा सके। परीक्षा पूर्व से निर्धारित पैटर्न पर होगी। उम्मीद है कि 64वीं पीटी नवम्बर अंत या दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में लिया जाएगा।वहीं परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान ने बताया कि आयोग परीक्षा कैलेंडर सुधार की ओर अग्रसर हो गया है। यह बिहार के छात्रों के लिए बहुत जरूरी था। इस फैसले से राज्य के लाखों छात्रों को फायदा होगा। अब छात्र नियमित तैयारी में जुट जाएंगे। उनके लिए यह बहुत बड़ा अवसर है। 

BPSC 2018 रिक्तियां पद

राजस्व पदाधिकारी 571

आपूर्ति निरीक्षक 223 

प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी 133 

प्रखंड कल्याण पदाधिकारी 122 

ग्रामीण विकास पदाधिकारी 51

सहायक निबंधक सहयोग समितियां 41 

बिहार पुलिस सेवा 40 

आयोग के सचिव ने बताया कि 56वीं से 59वीं का फाइनल रिजल्ट अगस्त माह के द्वितीय सप्ताह, 60वीं से 62वीं की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट सितम्बर के प्रथम सप्ताह और 63वीं की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट सितम्बर के द्वितीय सप्ताह में आने की संभावित तिथि तय की गयी है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Web Title: BPSC Civil Services Prelims 2018 notification released, registration begins today @ bpsc.bih.nic.in
Write a comment