1. You Are At:
  2. होम
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. अब कॉलेजों में नहीं बिकेंगे चिप्स, चाऊमीन, बर्गर और पिज्जा, यूजीसी ने लगाया टोटल बैन

अब कॉलेजों में नहीं बिकेंगे चिप्स, चाऊमीन, बर्गर और पिज्जा, यूजीसी ने लगाया टोटल बैन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को अपने परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है।

Edited by: India TV News Desk [Updated:23 Aug 2018, 2:24 PM IST]
जंक फूड, यूजीसी- India TV
विश्वविद्यालयों, कॉलेजों को परिसर में जंक फूड की बिक्री पर पाबंदी लगाने का यूजीसी का निर्देश

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को अपने परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है। यूजीसी ने विश्विवद्यालयों को भेजे पत्र में कहा है, कॉलेजों में जंक फूड को प्रतिबंधित करना नए मानदंड स्थापित करेगा, छात्रों के जीवन को बेहतर बनाएगा, सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाएगा और उनमें मोटापे को कम करेगा। यह जीवनशैली के रोगों को रोकेगा, जिसका अत्यधिक वजन से सीधा संबंध है।

परामर्श का सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया

यह परिपत्र मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक निर्देश के बाद जारी किया गया है। मंत्रालय ने यूजीसी को उच्च शिक्षण संस्थानों के परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था। इसमें कहा गया है, आपसे परामर्श का सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया जाता है। युवा पीढ़ी के बीच जागरूकता पैदा करें। इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इसी तरह का एक कदम उठाया था, जिसने सभी संबद्ध स्कूलों को अपने कैंटीन की मेन्यू से जंक फूड हटाने का निर्देश दिया था।

पोषक भोजन के बारे में जागरूकता पैदा को भी कहा

स्कूलों को छात्रों के लंच बॉक्स की जांच करने, पोषक भोजन के बारे में जागरूकता पैदा करने और छात्रों के स्वास्थ्य की नियमित जांच करने को भी कहा गया था। गौरतलब है कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा स्कूलों में वसा, नमक और चीनी की अधिकता वाले भोजन के उपभोग पर एक रिपोर्ट देने के बाद यह परिपत्र जारी किया गया।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019