1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. नौकरी
  5. CEED, UCEED के लिए आज 9 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें आवेदन

CEED, UCEED के लिए आज 9 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे करें आवेदन

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, IIT बॉम्बे आज यानी कि 9 अक्टूबर को UCEED और CEED एग्जाम के लिए आवेदन फॉर्म जारी करेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 09, 2019 15:38 IST
IIT Bombay UCEED registration to begin from 5 PM Today...- India TV
IIT Bombay UCEED registration to begin from 5 PM Today on uceed.iitb.ac.in

CEED, UCEED Registration 2020: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, IIT बॉम्बे आज यानी कि 9 अक्टूबर को UCEED और CEED एग्जाम के लिए आवेदन फॉर्म जारी करेगा। अंडरग्रेजिएट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट फॉर डिजाइन (UCEED) बैचलर डिग्री और कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन (CEED) एग्जाम डिजाइन में मास्टर डिग्री के लिए आयोजित किया जाता है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशयल वेबसाइट uceed.iitb.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आईआईटी बॉम्बे की ओर से अंडरग्रेजुएट (UCEED) और मास्टर्स कोर्स (CEED) में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 नवंबर को समाप्त कर दी जाएगी. इसके अलावा उम्मीदवार 500 रुपये की लेट फीस का भुगतान करने के बाद 16 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे। आईआईटी बॉम्बे की ओर से इस परीक्षा का आयोजन अगले साल 18 जनवरी (शनिवार) को किया जाएगा. उम्मीदवार आज शाम 5 बजे से UCEED और CEED एग्जाम 2019 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

जो उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर लेंगे उन्हें विभिन्न आईआईटी के डिजाइनिंग कोर्स में दाखिला दिया जाएगा। यूसीईईडी (UCEED) एग्जाम के लिए आवेदन करने वासले उम्मीदवारों का 12वीं या समकक्ष बोर्ड में पास होना आवशयक है। वहीं सीईईडी (CEED) परीक्षा के लिए आवेदन करे रहे उम्मीदवारों के पास कम से कम तीन साल की डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

UCEED 2020 स्कोर कार्ड साल शैक्षिक सत्र 2020-2021 में एडमिशन लेने के लिए वैद्द होगा। UCEED परीक्षा में दो पार्ट होंगे पार्ट-A और पार्ट-B। इसमें से पार्ट-A कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी, वहीं पार्ट- B पेपर पेन मोड में होगा, जिसमें स्केचिंग से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को दोनों ही पार्ट में शामिल होना होगा। परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा. यूसीईईडी परीक्षा 24 शहरों में आयोजित की जाएगी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban