1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. नौकरी
  5. जानें, कैसे पाए Google में नौकरी, ऐसे करें एप्लाई

जानें, कैसे पाए Google में नौकरी, ऐसे करें एप्लाई

गूगल जैसी कंपनी के साथ काम करना किसी के लिए भी सपने के सच होने जैसा हो सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 24, 2019 15:37 IST
jobs in google- India TV
jobs in google

गूगल जैसी कंपनी के साथ काम करना किसी के लिए भी सपने के सच होने जैसा हो सकता है। गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जब भी हमें कोई जानकारी सर्च करनी होती है तो हम गूगल डॉट कॉम पर ही जाते है।  गूगल दुनिया की आज सबसे बड़ी टेक कंपनी है इसका हेड ऑफिस कैलिफोर्नि्या में है। वहीं इसकी ब्रांचेस दुनिया के सभी बड़े देशों में है। यहां पर जॉब करने के लिए लाखों लोग सपना देखते है। बताया जाता है कि गूगल में नौकरी पाने के लिए हर साल 20 लाख से ज्यादा लोग आवेदन करते है लेकिन इनमें से सिर्फ 5000 हजार लोगों को ही नौकरी मिल पाती है। अभी हाल ही में गूगल के पीपल ऑपरेशंस के हैड लैजलो बॉक ने एक इंटरव्यू में रिक्रूटमेंट को लेकर कुछ अहम खुलासे किए है।

जानिए कैसे हासिल कर सकते है गूगल में नौकरी, ऐसे करें अप्लाई- 

अगर आप भी गूगल में नौकरी करने का सपना देखते है तो इसके लिए आपको गूगल की साइट https://careers.google.com/ पर विभिन्न पदों और अलग-अलग स्थानों के बारे में ऑपनिंग देख सकते है। अब यहां पर जो भी जॉब आपकी स्किल, एजुकेशन और एक्सपीरियंस से मेल खाती है उसमें अप्लाई कर सकते है। यहां पर अप्लाई करने के लिए आपको अपना रिज्यूमे अपलोड करना होता है और सारी डिटेल भरनी होती है। इसके अलावा गूगल दुनिया की कुछ चुनिंदा यूनिवर्सिटीज में कैंपस सिलेक्शन से भी भर्ती करता है। 

इंटरव्यू- ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद अगर गूगल को लगता है कि आप उनके साथ काम करने के लिए पर्फेक्ट है तो वह आपको इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाएंगे। ये इंटरव्यू दुनिया का सबसे टफेस्ट इंटरव्यू होता है इसमें पास होना सबसे मुश्किल काम होता है। इस इंटरव्यू में कई तरह के लॉजिकल और अजीबो-गरीब सवाल पूछे जाते है ताकि आप पूरी तरह से कंफ्यूज हो जाए। आपको कई तरह की सिचुएशन दी जाती है इन सिचुएशन को आपको सुलझाना पड़ता है और जबाव देना पड़ता है। कभी-कभी ये सिचुएशन इतनी फनी होती है कि आपको हंसी आ जाती है लेकिन इनमें लॉजिक छिपे होते है जिन्हे आपको खोजना पड़ता है। वैसे गूगल में इंटरव्यू हैंगआउट और ऑनसाईट दोनों तरीके से पूछे हो सकता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप गूगल की करियर साइट पर जाकर और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

गूगल के कर्मचारियों को मिलता हैं शानदार पैकेज और सुविधाएँ
यह बात तो  वाजिब सी है बाकी हम सभी ही जानते हैं गूगल कितनी बड़ी कंपनी है, जितनी बड़ी कंपनी है तो उतने ही शानदार उसके पैकेज भी दिया जाता है। साथ ही साथ गूगल में नौकरी करने वालों को ढेर सारी सुविधाओं के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है। गूगल के ऑफिस में कई शानदार सुविधाएं दी जाती है जैसे स्वीमिंग पूल, गार्डन, रिलैक्स हाउस, खाना, बाल कटवाने और शेव कराने जैसी सुविधा भी आपको गूगल के ऑफिस में ही मिल जाती है। जो एक तरह से गूगल में  काम करने वाले के लिए बोनस की तरह काम करता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment