1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. नौकरी
  5. Bihar Teacher Recruitment 2019: बिहार में 1.4 लाख शिक्षकों के लिए आने वाली है बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Bihar Teacher Recruitment 2019: बिहार में 1.4 लाख शिक्षकों के लिए आने वाली है बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Bihar Teacher Recruitment 2019: बिहार सरकार 1.4 लाख पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी करेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 11, 2019 13:14 IST
bihar teacher recruitment 2019- India TV
bihar teacher recruitment 2019

Bihar Teacher Recruitment 2019: बिहार सरकार 1.4 लाख पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी करेगी। बिहार सरकार में 1.4 लाख पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। बिहार सरकार में अगर आप भी शिक्षक की नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। दरअसल बिहार सरकार नवंबर में 1.4 लाख टीचर के पदों पर भर्तियां करेगी।

इस बात की जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने दिया है। राज्य मंत्री की मानें तो बिहार सरकार 1 लाख प्राइमरी टीचर और 40,000 सेंकेडंरी एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में शिक्षक के पदों पर भर्तियां करेगा। इस समय राज्य सरकार भर्तियों की तैयारियों में जुटा हुआ है। वैकेंसियों से संबंधित खाका तैयार होने के बाद विभाग द्वारा आवेदन जारी कर दिया जाएगा। 1.4 लाख टीचर पदों पर भर्तियां जारी होने के बाद योग्‍य अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

बिहार में 1.4 लाख टीचर पर भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए। हालांकि बिहार में 1.4 लाख शिक्षक पदों पर भर्तियों की आर्हता क्या होगी इसको लेकर कोई सूचना अभी नहीं जारी की गई है। लेकिन सूत्रों की मानें तो विभाग द्वारा इन पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन अक्टूबर में जारी किया जा सकता है। बिहार में 1.4 लाख टीचर पदों पर आवेदन करने के लिए पूरी जानकारी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो बिहार के 1.4 लाख पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन के साथ-साथ बीएड डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थियों के पास बिहार टीईटी, पीजीटी पास होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban