1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. JEE Main 2020: जेईई के पैटर्न हुआ बड़ा बदलाव, बी.प्‍लानिंग के लिए अलग होगा प्रश्‍नपत्र

JEE Main 2020: जेईई के पैटर्न हुआ बड़ा बदलाव, बी.प्‍लानिंग के लिए अलग होगा प्रश्‍नपत्र

जेईई मेन 2020 आवेदन प्रक्रिया कल, 3 सितंबर, 2020 से शुरू हुई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2019 13:20 IST
Separate Paper introduced for B.Planning in JEE Main...- India TV
Separate Paper introduced for B.Planning in JEE Main 2020

जेईई मेन 2020: जेईई मेन 2020 आवेदन प्रक्रिया कल, 3 सितंबर, 2020 से शुरू हुई। आवेदन फॉर्म एनटीए जेईई मेन 2020 की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन 2020 परीक्षा में कुछ बदलाव किए हैं।पिछले साल जो परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती थी, उसे क्रमशः जनवरी और अप्रैल में आयोजित की जाने वाली परीक्षा में दो बार बदल दिया जाता था। इस वर्ष इसके अलावा आयोजन करने वाली संस्था ने B.Planning कार्यक्रम के लिए एक नया पेपर पेश किया है। पिछले वर्ष तक, जेईई मेन परीक्षा दो पेपरों में आयोजित की जाती थी। पेपर 1 B.Tech प्रोग्राम में प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए था, जबकि पेपर 2 B.Arch और B.Planning प्रोग्राम में प्रवेश पाने वाले छात्रों के लिए था। इस वर्ष, हालांकि, संचालक निकाय ने B.Planning कार्यक्रम के लिए एक अलग पेपर पेश किया है।

अधिसूचना के अनुसार, पेपर 1 बी.टेक उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा, पेपर 2 B.Arch उम्मीदवारों के लिए होगा जबकि पेपर 3 B.Planning उम्मीदवारों के लिए होगा। जेईई मेन के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को यह चुनने की स्वतंत्रता है कि वे जनवरी 2020 में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए सभी तीन पेपर, दो पेपर या सिर्फ एक पेपर के लिए उपस्थित होना चाहते हैं।

कंडक्टरिंग बॉडी ने जेईई मुख्य 2020 के लिए एक नया पेपर पैटर्न भी पेश किया। नवीनतम परीक्षा पैटर्न के अनुसार, द B.Arch (पेपर 2) में तीन भाग होंगे। पहले भाग में गणितीय प्रश्न होंगे जबकि दूसरा भाग एक एप्टीट्यूड टेस्ट होगा जो कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित किया जाएगा। भाग 3 पेन और पेपर मोड में आयोजित ड्राइंग टेस्ट होगा।

B.Palnning (पेपर 3) के लिए परीक्षा पैटर्न के अनुसार पहले दो भाग B.Arch प्रश्न पत्र के समान होंगे जबकि तीसरे भाग में योजना के आधार पर प्रश्न होंगे। पेपर 3 कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित किया जाएगा। जेईई मेन 2020 के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 30 सितंबर, 2019 तक आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। जेईई मुख्य प्रवेश परीक्षा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में B.Tech, B.Arch और B.Planning कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। छात्र जेईई मेन 2020 परीक्षा के सूचना बुलेटिन और संबंधित अनुसूची की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment