1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. अब साल में दो बार होंगी NEET और JEE की परीक्षाएं: प्रकाश जावड़ेकर

अब साल में दो बार होंगी NEET और JEE की परीक्षाएं: प्रकाश जावड़ेकर

नीट, जेईई मेन्स, यूजीसी नेट, प्रबंधन से जुड़ी सीमैट और फार्मेसी से जुड़ी जीपैट परिक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराएगी। अब तक सीबीएसई ये परीक्षायें कराती थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 08, 2018 0:07 IST
मानव सांसाधन विकास...- India TV
Image Source : PTI मानव सांसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर।

नई दिल्ली: नीट, जेईई मेन्स, यूजीसी नेट, प्रबंधन से जुड़ी सीमैट और फार्मेसी से जुड़ी जीपैट परिक्षाओं का आयोजन अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराएगी। अब तक सीबीएसई ये परीक्षायें कराती थी। मानव सांसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एनटीए अब यूजीसी नेट की परीक्षा दिसंबर में आयोजित करेगी। नीट की परीक्षा का आयोजन हर साल फरवरी और मई में करायेगी । इसी तरह से जेईई (मेन्स) की परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल में कराई जाएगी। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि छात्र दोनों बार परीक्षा दे सकते हैं। प्रवेश के लिए दोनों में से उच्च प्राप्तांक पर विचार किया जाएगा मंत्री ने बताया कि इन परीक्षाओं के संदर्भ में पाठ्यक्रम, पश्नों के रूप ओर भाषा के विकल्प के बारे में कोई बदलाव नहीं किया गया है। परीक्षा की फीस में भी कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। जावड़ेकर ने बताया कि ये परीक्षाएं कम्प्यूटर आधारित होंगी। 

उन्होंने कहा कि इस बारे में छात्रों को घर पर या किसी केंद्र पर अभ्यास करने की सुविधा दी जायेगी । यह मुफ्त होगा । हर परीक्षा कई तिथियों को आयोजित होगी अर्थात 4 ..5 दिनों तक चल सकती हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा आयोजन के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण सुधार है और इसे इस वर्ष से शुरू करने का निर्णय किया गया है। इस बारे में आज वेबसाइट पर कुछ सूचनाएं डाली जायेंगी और 2..3 दिनों में पूरी सूचना डाल दी जायेगी। उल्लेखनीय है कि नीट परीक्षा में करीब 13 लाख छात्र बैठते हैं, जबकि जेईई मेन्स में 12 लाख छात्र तथा यूजीसी नेट में 12 लाख छात्र बैठते हैं । सीमैट में एक लाख छात्र और जीपैट में 40 हजार छात्र हिस्सा लेते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019