1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. IBPS क्लर्क परीक्षा का Admit Card जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड

IBPS क्लर्क परीक्षा का Admit Card जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड

IBPS ने क्लर्क की भर्ती के लिए आवेदकों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इसे आप IBPS की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 26, 2018 18:20 IST
- India TV
Image Source : IBPS IBPS ने क्लर्क की भर्ती के लिए आवेदकों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इसे आप IBPS की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने क्लर्क की भर्ती के लिए आवेदकों का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इसे डाउनलोड करने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर है। बता दें कि इस प्रोसेस के तहत अलग-अलग बैंकों को लिए IBPS कुल 7275 क्लर्कों को भर्ती करेगी।

कैसे करें डाउनलोड?

एडमिट कार्ड को आवेदक IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। जिन्होंने भी इसके लिए आवेदन दिया है वो IBPS की वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर चेक कर लें। इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर/रोल नंबर और पासवर्ड/DOB भरनी होगी, जिसके बाद आपका एडमिट कार्ड शो हो जाएगा। एडमिट कार्ड हालिस करने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।

https://ibpsonline.ibps.in/crpclk8sep18/clpoea_nov18/login.php?appid=cd2...

कब है परीक्षा?

IBPS क्लर्क की प्रारंभिक परीक्षा 8, 9, 15 और 16 दिसंबर 2018 को होनी हैं. इसके अलावा मेन एग्जाम- 20 जनवरी 2019 और प्रोवीजनल अलॉटमेंट- अप्रैल 2019 को होगा। IBPS ने प्रारंभिक परीक्षा के लिए ही एडमिट कार्ड जारी किए हैं।

क्या है परीक्षा का पैटर्न?

प्रश्न पत्र में 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे। प्रश्न पत्र में अंग्रेजी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग के क्रम: 30, 35 और 30 नम्बर के सवाल होंगे। हर सेक्शन के लिए 20 मिनट दिए जाएंगे। और, परीक्षा के दौरान ध्यान रखें कि जिस सवाल का जवाब न आता हो उसे छोड़ दें क्योंकि इसमें निगेटिव मार्किंग होगी।

क्या है IBPS?

IBPS यानी इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन, ये एक ऐसी बॉडी है जो SBI के अलावा पब्लिक सेक्टर के बैंकों के लिए भर्ती कराती है। ये तीन चरणों में परीक्षा कराती है, पहला- प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam), दूसरा- मुख्य परीक्षा (Mains Exams) और तीसरा- साक्षात्कार (Interview)। इसके बाद ही किसी उम्मीदवार का चयन होता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment