1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE Date Sheet 2018: ऐसे तैयारी करने पर ला सकते हैं 90% से ज्यादा marks

CBSE Date Sheet 2018: ऐसे तैयारी करने पर ला सकते हैं 90% से ज्यादा marks

CBSE Date Sheet 2018: सिलेबस पूरा करने के साथ इन बातों का रखें ध्यान...

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 11, 2018 13:32 IST
cbse date sheet 2018- India TV
cbse date sheet 2018

5 मार्च 2018 से CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरु होने वाली हैं। परीक्षा का सीजन आते ही बच्चों के मन में अच्छे प्रदर्शन को लेकर डर सा आ जाता है। ऐसे में वे ठाक तरह से तैयारी नहीं कर पाते। अंतिम समय दिमाग को संतुलित कर रिविजन करने का होता है। इस वक्त में अगर आप घबरा जाएं तो सब कुछ उल्टा पड़ सकता है। साल भर की सारी तैयारी नरवसनेस में बदल सकती है। इस दौरान छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रख कर आप अपनी परीक्षा में अच्छे अंक पा सकते हैं। सही प्लैनिंग करके आप डर को मात दे सकते हैं और परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

सुबह उठ कर करें पढ़ाई (Study Early in the Morning)

भारतीय संस्कृति में सुबह जल्दी उठने को बहुत लाभदायक माना गया है। एक अच्छी नींद के बाद जब आप ताजा होकर उठते हैं, तो एक अलग ही ऊर्जा से भरे हुए होते हैं। सुबह के समय में माहौल भी शांत होता है। कहा भी गया है Early to bed and early to rise makes a man HEALTHY, WEALTHY and WISE। सुबह किया गया कोई भी काम लंबे समय तक याद रहता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि सुबह जल्दी उठ कर पढ़ाई करें।

खान-पान का रखें खास ख्याल (Take care of DIET

कई बार परीक्षा की टेंशन में बच्चे अपने खान-पान को नज़र अंदाज़ कर देते हैं। अच्छे नंबर लाने के लिए पोषित खाना का सेवन करना भी उतना ही अहम है, जितना कि पढ़ाई करना। खाने में प्रोटीन की मात्रा अधिक रखें। अपनी डाइट में हरी सब्जियां, ताजा फल, डेयरी उत्पाद, अंडे, मछली और मीट को शामिल करें। सूप, ग्रीन टी और फ्रेश जूस को भी अपने डाइट चार्ट में डालें। जंक फूड से दूरी बना लें।

टाइम मैनेजमेंट पर दें ध्यान (Focus on TIME MANAGEMENT)

सफलता उन्हीं को मिलती है जो समय की कद्र करते हैं। सही समय पर एहसास कर लेना और उस समय का सही उपयोग करना हमेशा सफलता की नीव माना जाता है। आते हुए टॉपिक को इग्नोर न करके बार-बार रिविजन करें। सभी विषयों के लिए बराबर समय निश्चित करके उसका पालन करें।

सैंपल पेपर होते हैं अच्छे सहायक ( SAMPLE PAPERS are helpful)

परीक्षा से पहले मार्केट में अलग अलग प्रकार के सेंपल पेपर मिलते हैं। इन सेंपल पेपरों को सोल्व करने से आपको तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। पूरे सिलेबस को कंप्लीट करने के बाद सेंपल पेपर हल करने से आपको प्रश्न पत्र का पैटर्न पता चल जाएगा और साथ ही आपका रिविजन भी हो जाएगा।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban