1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE Exam date sheet 2020: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं की इस परीक्षा के लिए जारी किया शेड्यूल, जानिए डिटेल्स

CBSE Exam date sheet 2020: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं की इस परीक्षा के लिए जारी किया शेड्यूल, जानिए डिटेल्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2020 के लिए 10वीं और 12वीं के लिए प्रक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 06, 2019 13:06 IST
cbse released 10th 12th practical exam 2020 schedule- India TV
cbse released 10th 12th practical exam 2020 schedule

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2020 के लिए 10वीं और 12वीं के लिए प्रक्टिकल एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है। सीबीएसई के 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा और 10वीं का प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट एक जनवरी 2020 से सात फरवरी तक चलेगा। वहीं स्कील विषयों और वोकेशनल कोर्स की परीक्षा 15 फरवरी 2020 से शुरू होगी। सीबीएसई ने इसकी जानकारी तमाम स्कूलों को दे दी है। इनके मार्क्स 1 जनवरी से 7 फरवरी 2020 तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

बता दें कि इस बार प्रायोगिक परीक्षा की तिथि को 15 दिन कम कर दिया गया है। बोर्ड परीक्षार्थी को सुविधा देने के मकसद से इस बार प्रायोगिक परीक्षाएं सात फरवरी तक समाप्त कर दी जाएंगी। सीबीएसीई के नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्रायोगिकि परीक्षा के लिए हर केंद्रों पर बोर्ड की तरफ से आर्ब्जवर नियुक्त किए जाएंगे। जिस केंद्र पर जिस दिन परीक्षा होगी, इसकी जानकारी स्कूलों को देनी होगी। स्कूल की डेट शीट के अनुसार बोर्ड हर केंद्र पर आब्जर्वर नियुक्त करेंगा। आब्जर्वर के अलावा एक्सटर्नल भी रहेंगे, परीक्षा के बाद हर दिन अंक को अपलोड करनी है। असेसमेंट खत्म होने के तुरंत बाद नंबर अपलोड कर दिए जाएंगे। नंबर अपलोड करते समय स्कूल सुनिश्चित करेंगे कि सही नंबर अपलोड किए जाएं क्योंकि नंबर अपलोड होने के बाद नंबरों में कोई सुधार नहीं किया जा सकेगा।

प्रायोगिक परीक्षा पर सेटेलाइट से रखी जाएगी नजर

प्रायोगिक परीक्षा पर बोर्ड इस बार सेटेलाइट से नजर रखेगा। इसके लिए एप बनाया गया है। इस एप को स्कूल को डाउनलोड करनी है। जिस दिन प्रायोगिक परीक्षा होगी। परीक्षा की जगह, तिथि, छात्रों की संख्या सारा कुछ सेटेलाइट से पता चल जायेगा। स्कूलों को प्रायोगिक परीक्षा का एक फोटोग्राफ, बैच, समय और छात्रों की संख्या बोर्ड एक एप का अपलोड करना होगा। स्कूल में प्रयोगशाला की स्थिति सही नहीं होने के कारण बोर्ड ने होम सेंटर समाप्त करने का फैसला खत्म कर दिया है। 2020 की प्रायोगिक परीक्षा होम सेंटर पर ही लिया जाएगा। लेकिन स्कूल फर्जी ना कर पाएं, इसके लिए पूरी नजर रखी जाएगी। हर छात्र को परीक्षा में शामिल होना होगा। 

बता दें कि सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए आवेदन में सुधार प्रक्रिया के लिए लिंक पहले ही एक्टिवेट कर दिया है। करेक्शन विंडो 11 नवंबर तक ओपन रहेगी। संबंधित स्कूल आधिकारिक वेबसाइट  cbse.nic.in पर लॉगिन करके उम्मीदवारों की लिस्ट में सुधार कर सकते हैं। 

सीबीएसई ने घोषणा की है कि वह पूरी तरह से नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) के सिलेबस पर 2020 तक के लिए बोर्ड परीक्षाओं को सेट नहीं करेगा, इसके बजाय बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर आगामी परीक्षाओं के लिए अपना सिलेबस जारी कर दिया है। सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं पिछले साल के शेड्यूल के मुताबिक फरवरी में आयोजित किए जाने की संभावना है।

स्कील विषयों की परीक्षा 15 फरवरी से और मुख्य विषयों की परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी। बोर्ड की मानें तो जिन विषयों में छात्रों की संख्या कम है, उनकी परीक्षा 15 फरवरी से शुरू की जायेगी। वहीं मुख्य विषयों की परीक्षा दो मार्च से होगी। मार्च के पहले सप्ताह से मूल्यांकन शुरू कर दिया जायेगा।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13