1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE BOARD 2020: सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में किया ये बड़ा बदलाव, ऐसे होगा छात्रों को फायदा

CBSE BOARD 2020: सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में किया ये बड़ा बदलाव, ऐसे होगा छात्रों को फायदा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस बार की बोर्ड परीक्षा में कई बड़े बदलावों की तैयारी में है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 21, 2019 11:41 IST
CBSE BOARD- India TV
CBSE BOARD

CBSE 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस बार की बोर्ड परीक्षा में कई बड़े बदलावों की तैयारी में है। ये बदलाव परीक्षा के पैटर्न में किए जाने वाले हैं। सीबीएसई ने 2020 में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में कई बड़े बदलाव किए हैं। इससे छात्रों को काफी राहत मिलेगी। बोर्ड ने सभी विषयों में 20 अंक प्रैक्टिकल / आंतरिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित किए हैं। जिससे छात्रों के लिए परीक्षा में अच्‍छे अंक पाना आसान हो जाएगा। 

विशेषज्ञों के अनुसार इस बदलाव से छात्रों को केवल रट्टा मारने के बजाय सब्‍जेक्‍ट को अच्छे से समझना, याद करना और लागू करना होगा। क्वेश्चन पेपर स्टूडेंट्स की विश्लेषणात्मक क्षमताओं को जांचने के लिहाज से बनाया जाएगा। जिससे स्टूडेंट्स की क्रिटिकल थिंकिंग अबिलिटी को टेस्ट करने पर ज़्यादा फोकस रहेगा

सीबीएसई 2020 ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा पैटर्न यें बड़े बदलाव किये हैं।अब 12वीं के छात्रों के लिए मैथ्‍स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, अकाउंट, सोशियोलॉजी, इकोनॉमिक्स,बिजनेस स्टडीज इन सभी विषयों में व्याख्त्मक प्रश्न घट जाएंगे। जिसका असर ये होगा कि छात्रों को बिना तनाव के अधिक रचनात्मक उत्तर लिखने के लिए सोचने का समय मिलेगा। 

वहीं 10वीं परीक्षा पैटर्न में छात्रो के लिेए हिंदी, अंग्रेजी सहित दसवीं कक्षा के लिए वर्णनात्मक प्रश्नों की संख्या में कमी होगी जिससे छात्रों को सोचने का समय मिलेगा, और छात्र अधिक रचनात्मक उत्तर लिख सकते हैं, ज़ाहिर है, बिना किसी तनाव के।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban