1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. सर्वाधिक संख्या में नि:शुल्क पौध वितरण का विश्व रिकार्ड बनाने जा रहा है उत्तर प्रदेश: दारा सिंह चौहान

सर्वाधिक संख्या में नि:शुल्क पौध वितरण का विश्व रिकार्ड बनाने जा रहा है उत्तर प्रदेश: दारा सिंह चौहान

उत्तर प्रदेश एक ही स्थान पर सर्वाधिक संख्या में निःशुल्क पौध वितरण का विश्व रिकार्ड बनाने जा रहा है। यह जानकारी राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने गुरूवार को दी।

Bhasha Bhasha
Updated on: August 08, 2019 18:44 IST
प्रतिकात्मक तस्वीर- India TV
Image Source : TWITTER प्रतिकात्मक तस्वीर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश एक ही स्थान पर सर्वाधिक संख्या में निःशुल्क पौध वितरण का विश्व रिकार्ड बनाने जा रहा है। यह जानकारी राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने गुरूवार को दी। उन्होंने कहा कि भारत छोड़ो आन्दोलन की 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर सम्पूर्ण प्रदेश में नौ अगस्त को वृक्षारोपण महाकुम्भ के अन्तर्गत एक ही दिन में 22 करोड़ पौधे रोपित किये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर राज्यपाल श्रीमती आनन्दी बेन पटेल कासगंज जिले में स्थित ’गंगा वन’ में पौध रोपित करेंगी। चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सुबह आठ बजे लखनऊ के जैतीखेड़ा वन ब्लाक में हरिशंकरी का रोपण कर वृक्षारोपण महाकुम्भ के अन्तर्गत 22 करोड़ पौध रोपण अभियान का शुभारम्भ करेंगे।

उन्होंने कहा, ''इस अवसर पर मुख्यमंत्री की उपस्थिति में प्रयागराज गंगा-यमुना तट पर स्थित परेड ग्राउण्ड में निःशुल्क पौध वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश द्वारा आठ घण्टे में एक ही स्थल पर सर्वाधिक संख्या में निःशुल्क पौध वितरित किये जाने का विश्व रिकार्ड बनाया जा रहा है। इस उपलब्धि को गिनीज बुक आफॅ वल्र्ड रिकार्ड में शामिल करवाने की कार्रवाई की जा रही है।''

वन मंत्री ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती को अविस्मरणीय बनाने हेतु नौ अगस्त को गांधी जी की प्रिय वृक्ष प्रजातियों - आम, बरगद, नीम, साल, महुआ, कल्पवृक्ष, सहजन आदि का रोपण कर गांधी उपवन की स्थापना की जा रही है। गांधी उपवन में जन प्रतिनिधियों एवं विशिष्ट जनों की उपस्थिति में अन्तिम पौधा नक्षत्र वृक्ष, मौलश्री रोपित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेशवासियों को वृक्षारोपण से जोड़ने हेतु प्रदेश के प्रत्येक जनपद में पंचवटी, हरिशंकरी, नवग्रह वाटिका एवं स्मृति वन के रूप में विशेष प्रकार के पौधे रोपित किये जा रहे हैं । 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment