1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. इन सात शहरों को 'स्मार्ट सिटी' के रूप में विकसित करेगी योगी सरकार

इन सात शहरों को 'स्मार्ट सिटी' के रूप में विकसित करेगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ‘पर्यटन संवर्धन योजना’ का ऐलान किया।

Bhasha Bhasha
Updated on: July 24, 2019 17:29 IST
Yogi Aditynath - India TV
Yogi Aditynath File Photo

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ‘पर्यटन संवर्धन योजना’ का ऐलान किया। योगी ने वित्त वर्ष 2019-20 की प्रथम अनुपूरक मांगों पर विधानसभा में बोलते हुए कहा,‘‘ वह 'मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना' की घोषणा कर रहे हैं। इसके लिए कुछ पैसा सरकार देगी, कुछ आपकी (विधायक की) निधि होगी, कुछ जन सहयोग और सीएसआर (कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) से धन जुटाया जाएगा ।’’ उन्होंने सात शहरों का स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने का भी ऐलान किया।

उन्होंने उत्तर प्रदेश में पर्यटन की संभावनाएं बढाने के लिहाज से अयोध्या के 'दीपोत्सव' के विस्तार, बरसाना की होली, काशी की देव दीपावली के साथ साथ इको टूरिज्म का उल्लेख किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन विकास की काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने बताया कि देश में सौ शहर 'स्मार्ट सिटी' के रूप में विकसित किये जा रहे हैं । उनमें दस शहर उत्तर प्रदेश के भी हैं, जहां विकास के लिए कार्य योजना बनी है। 

योगी ने कहा कि प्रदेश में नगर निगमों की संख्या 17 है । चयन दस शहरों का होना था इसलिए दस का ही चयन हुआ। उन्होंने कहा कि अनुपूरक मांगों में प्रावधान किया गया है कि सात छूटे शहरों का 'स्मार्ट सिटी' के रूप में विकास प्रदेश सरकार करेगी । इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से ही राशि दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश के चुने गये शहर लखनऊ, प्रयागराज, अलीगढ, कानपुर, झांसी, वाराणसी, आगरा, बरेली, मुरादाबाद और सहारनपुर हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley